July 7, 2024

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एल्कोमीटर के बजाए अन्य विकल्प अपनाए पुलिस : जोगेश लाम्बा

कोरबा 27 मार्च। भाजपा नेेता जोगेश लाम्बा ने पुलिस अधीक्षक को पत्र लिख कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुलिस द्वारा एल्कोमीटर की जगह अन्य विकल्प इस्तेमाल करने का निवेदन किया है। अपने पत्र में उन्होंने लिखा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से आज पूरा विश्व त्रस्त है तथा दुनिया के तमाम देशों के साथ-साथ भारत के करोड़ो लोग इनकी चपेट में आ चुके है।
विगत कुछ दिनों से पुनः सम्पूर्ण विश्व के साथ-साथ देश व प्रदेश में कोरोना के संक्रमण का प्रसार तेजी के साथ हो रहा है, आमजन को इस महामारी के संक्रमण से बचाने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारें सभी आवश्यक कदम उठा रही हैं। सरकार एक साथ दो मोर्चो पर कार्य करते हुए देश को इस अभूतपूर्व संकट से उबारने की जद्दोजहद में लगी हैं, एक ओर जहाँ प्राथमिकता क्रम में वैक्सिनेशन का कार्य चल रहा है, वही दूसरी ओर आम लोगों को संक्रमण से बचाने जनजागरूकता के कार्य एवं संक्रमित लोगो का विविध स्तरों पर इलाज किया जा रहा है।
सड़क दुर्घटनाओ को रोकने एवं लोगो की सुरक्षा के मद्देनजर कोरबा के हर क्षेत्रो में स्थित चौक-चौराहे, ट्रैफिक सिंग्नलो व मार्गो में पुलिस प्रशासन के द्वारा वाहन चालकों के अल्कोहल संबंधी जांच की जा रही है,जो स्वागतेय है एवं आमजन की सुरक्षा के लिए अति आवश्यक भी है। सेवन की गई अल्कोहल की मात्रा के परीक्षण हेतु एल्कोमीटर (ब्रीथ एनेलाइजर) का उपयोग किया जा रहा है किंतु यह देखा जा रहा है कि इस दौरान स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों का पालन नही किया जा रहा है। जांच के दौरान एक वाहन चालक के मुँह में एल्कोमीटर (ब्रीथ एनेलाइजर) डालकर जांच किये जाने के उपरान्त पुनः उसी एल्कोमीटर को तुरंत किसी दूसरे वाहन चालक के मुँह में डालकर परीक्षण किया जाता हैं, इस कार्य विधि से कोरोना संक्रमण के और अधिक बढ़ने की संभावनाओ को और अधिक बल मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि आज देश के साथ-साथ प्रदेश में जिस तेजी से कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ रहा है, इससे राज्य सरकार चिंतित एवं सतर्क है, कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का अनिवार्य प्रयोग, हाथों की बार-बार सफाई जैसे अनेको उपायों एवं सावधानियो का पालन कराने के लिए शासन प्रशासन पूरी इच्छाशक्ति के साथ कार्य कर रहा है, वही दूसरी ओर पुलिस प्रशासन द्वारा अल्कोहल जांच के लिए एल्कोमीटर का असुरक्षित रूप से उपयोग कर कोरोना को आमंत्रित किया जा रहा है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं।
श्री लाम्बा ने निवेदन किया है कि वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए पुलिस अल्कोहल सेवन के परीक्षण हेतु एल्कोमीटर (ब्रीथ एनेलाइजर) का उपयोग पूर्ण रूप से बंदकर किसी दूसरे विकल्प से अल्कोहल की जांच करे।

Spread the word