July 7, 2024

बेहतर सुविधाओं और ईलाज से कोरबा जिले में कोविड से रिकवरी रेट 74 प्रतिशत से अधिक

  • पैंतीस हजार से अधिक संक्रमित स्वस्थ्य होकर घर लौटे, मृत्यु दर केवल 1.3 प्रतिशत
  • नगर निगम क्षेत्र में सबसे अधिक पाजिटिव, रिकव्हरी रेट भी सबसे अधिक

कोरबा 11 मई 2021। पिछले दो-तीन दिनों में कोरबा जिले में कोरोना संक्रमण की दर कुछ थमी है। जिले में अब कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ्य होने की दर भी 74 प्रतिशत को पार कर गई है। कोरबा जिले में अब तक 47 हजार 334 कोरोना संक्रमितों की पहचान की जा चुकी है। बेहतर सुविधाओं और ईलाज से इनमें से 35 हजार 308 मरीज पूरी तरह स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके हैं। इस आधार पर जिले में वर्तमान कोविड रिकवरी रेट 74.59 प्रतिशत है। जिले में अभी तक मिले कोरोना संक्रमितों में से गंभीर रूप से बीमार और अन्य बिमारियों से ग्रसित केवल 618 मरीजों की ही ईलाज के दौरान आसामयिक मृत्यु हुई है। कोरबा जिले में कोविड डेथ रेट केवल 1.3 प्रतिशत ही है। जिले में आज की स्थिति में 11 हजार 408 कोरोना के एक्टिव केस हैं।
कोरबा जिले में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या नगर निगम क्षेत्र में है। कोरबा नगर निगम क्षेत्र में अभी तक कुल 17 हजार 446 कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिनमें से 13 हजार 870 ईलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो गये हैं। जिले में सबसे अधिक कोविड रिकवरी रेट 79.50 कोरबा नगर निगम क्षेत्र का ही है। इसके साथ ही नगर निगम क्षेत्र में अभी तीन हजार 270 एक्टिव केस हैं। कोरबा नगर निगम क्षेत्र के कुल कोरोना संक्रमितों में से 306 की ईलाज के दौरान मृत्यु हुई है। इस हिसाब से नगर निगम क्षेत्र का कोविड डेथ रेट 1.75 प्रतिशत है। जिले के 28 प्रतिशत से अधिक एक्टिव केस कोरबा नगर निगम सीमा में हैं।
कुल कोविड संक्रमितों की संख्या के हिसाब से कटघोरा का जिले में दूसरा स्थान हेै। यहां जांच के दौरान अभी तक 15 हजार 022 कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। इनमें से ईलाज के बाद 10 हजार 633 स्वस्थ्य हो गये हैं। और वर्तमान में कटघोरा विकासखंड में चार हजार 210 एक्टिव कोरोना संक्रमित हैं। कटघोरा विकासखंड में कोविड रिकवरी रेट लगभग 71 प्रतिशत है। कटघोरा विकासखंड में अभी तक 179 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इस आधार पर कटघोरा का कोविड डेथ रेट 1.19 प्रतिशत है। अभी जिले के एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से सबसे अधिक करीब 37 प्रतिशत एक्टिव केस कटघोरा विकासखंड में है।
कोरबा जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या के क्रम में तीसरे स्थान पर पाली विकासखंड है। पाली विकासखंड में कुल चार हजार 254 कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। जिनमें से दो हजार 667 ईलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो गये हैं। पाली विकासखंड में रिकवरी रेट 62.67 प्रतिशत है। यहां आज की स्थिति में एक हजार 554 एक्टिव कोविड केस हैं। पाली विकासखंड में जिले के साढ़े तेरह प्रतिशत से अधिक कोरोना एक्टिव केस हैं। 0.79 प्रतिशत डेथ रेट के साथ पाली विकासखंड में अभी तक केवल 34 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है।
कोविड संक्रमितों की कुल संख्या के हिसाब से करतला का जिले में चैथा स्थान हेै। करतला विकासखंड में कोविड जांच के बाद अभी तक चार हजार 362 कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। इनमें से ईलाज के बाद तीन हजार 307 स्वस्थ्य हो गये हैं। और वर्तमान में करतला विकासखंड में एक हजार 004 एक्टिव कोरोना संक्रमित हैं। करतला विकासखंड में कोविड रिकवरी रेट लगभग 76 प्रतिशत है। करतला विकासखंड में अभी तक 51 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इस आधार पर करतला का कोविड डेथ रेट 1.6 प्रतिशत है। अभी जिले के एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से साढ़े आठ प्रतिशत से अधिक एक्टिव केस करतला विकासखंड में है।
कोरबा जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या के क्रम में पांचवे स्थान पर कोरबा विकासखंड है। कोरबा विकासखंड में कुल तीन हजार 785 कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। जिनमें से दो हजार 973 ईलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो गये हैं। कोरबा विकासखंड में रिकवरी रेट साढ़े 78 प्रतिशत है। यहां आज की स्थिति में 788 एक्टिव कोविड केस हैं। कोरबा विकासखंड में जिले के लगभग सात प्रतिशत कोरोना एक्टिव केस हैं। कोरबा विकासखंड में अभी तक 24 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इस आधार पर करतला का कोविड डेथ रेट 0.6 प्रतिशत है।
जिले के पोड़ीउपरोड़ा विकासखंड में जांच के दौरान अभी तक दो हजार 465 कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। इनमें से ईलाज के बाद एक हजार 859 स्वस्थ्य हो गये हैं। और वर्तमान में पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड में 582 एक्टिव कोरोना संक्रमित हैं। कोविड संक्रमितों की संख्या के हिसाब से पोंड़ीउपरोड़ा का जिले में छठवां स्थान हेै। पोड़ीउपरोड़ा विकासखंड में कोविड रिकवरी रेट लगभग साढ़े 75 प्रतिशत है। पोड़ीउपरोड़ा विकासखंड में अभी तक 24 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इस आधार पर पोड़ीउपरोड़ा का कोविड डेथ रेट मात्र 0.97 प्रतिशत है। अभी जिले के एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से करीब पांच प्रतिशत एक्टिव केस पोड़ीउपरोड़ा विकासखंड में है।

Spread the word