September 21, 2024

संभागायुक्त ने धान के बदले वृक्षारोपण एवं जल जीवन मिशन के कार्यों का किया निरीक्षण

डॉ. अलंग मछलीपालक युवा किसान के प्रक्षेत्र में भी पहुंचे

कोरबा 06 अगस्त 2021. बिलासपुर राजस्व संभाग के संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग ने कोरबा जिला प्रवास के दौरान विकासखण्ड पाली के विभिन्न जगहों पर पहुंचकर विकास कार्यों का निरीक्षण किया। डॉ. अलंग ने कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की मौजूदगी में शासन की जनकल्याणकारी मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना और जल जीवन मिशन के कार्यों का अवलोकन किया तथा हितग्राहियों से मुलाकात की। संभागायुक्त ने तहसील पाली के गांव दमिया पहुंचकर उन्नत तकनीक से मछली पालन कर रहे युवा किसानों से भी बात की।

संभागायुक्त डॉ. अलंग ने विकासखण्ड पाली के गांव माखनपुर पहुंचकर धान के बदले फलदार पौधों का वृक्षारोपण कर रहे किसान श्री मनीराम से मुलाकात की। मनीराम अपने एक एकड़़ भूमि पर धान के बदले आम्रपाली और दशहरी किस्म के आम का फलोद्यान लगा रहे हैं। डॉ. अलंग ने मनीराम के खेत पर आम का पौधारोपण किया तथा किसानों को मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजनांतर्गत जुड़कर वृक्षारोपण करके लाभ कमाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस योजनांतर्गत धान के बदले वृक्षारोपण करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार रूपए राशि प्रतिवर्ष तीन साल तक मिलेगी। इस योजना से सभी किसानों को जुड़कर लाभ कमाना चाहिए। मनीराम के खेत से लगे ढाई एकड़ भूमि पर अन्य तीन किसानों ने मिलकर आम का वृक्षारोपण किया है। चारों किसानों ने फलोद्यान के बीच में फलोद्यान जथा अंतरवर्ती फसल लेने के लिए सिंचाई के लिए ट्यूबवेल की मांग की। इस मांग पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने फलोद्यान तथा अंतरवर्ती फसल की सिंचाई सुविधा के लिए ट्यूबवेल के लिए स्वीकृति प्रदान की। संभागायुक्त द्वारा किसानों को अंतरवर्ती फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करने उड़द बीज के मिनीकिट का भी वितरण किया गया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार, एसडीएम कटघोरा श्रीमती सूर्य किरण तिवारी, उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री दिनकर सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्राम माखनपुर के ग्रामीणजन मौजूद रहे।

संभागायुक्त डॉ. अलंग अपने पाली भ्रमण के दौरान ग्राम दमिया भी पहुंचे। उन्होंने उन्नत तकनीक से मछली पालन कर रहे किसान श्री विकास सिंह, श्री सौरभ सिंह एवं श्री विश्वजीत सिंह के प्रक्षेत्र जाकर मछली पालन का जायजा लिया। उन्होंने स्वरोजगार शुरू कर आगे बढ़ रहे युवा किसानों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। डॉ. अलंग ने कहा कि नवाचार के माध्यम से मछलीपालन करके कम जगह और कम लागत में भी अच्छी आवक प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी योजनाओं से युवाओं को जुड़कर दूसरे लोगों को भी स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। डॉ. अलंग ने मछली पालन कर रहे युवाओं से मछली के किस्मों और मछलियों को दिए जाने वाले भोजन के बारे में भी जानकारी ली।

संभागायुक्त ने बिलासपुर जिले के सीमवर्ती ग्राम हरणमुड़ी पहुंचकर जल जीवन मिशन के कामों का भी जायजा लिया। जलजीवन मिशन योजनांतर्गत लोगों के घरों तक पीने का पानी पहुंचाने के लिए सोलर पंप आधारित नल कनेक्शन प्रदान किये गये है। डॉ. अलंग ने हितग्राहियों के घरों तक पहुंचकर नल कनेक्शन का अवलोकन किया। घर में ही नल कनेक्शन मिल जाने से ग्रामीणजन उत्साहित रहे और संभागायुक्त को प्रफुल्लित होकर अपने घर का नल कनेक्शन देखने के लिए आमंत्रित किया। हरणमुड़ी के 21 घरों में जलजीवन मिशन के अंतर्गत लोगों को पीने का पानी आपूर्ति किया जा रहा है।

Spread the word