October 4, 2024

प्रधानमंत्री के साथ आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम में शामिल हुई स्वसहायता समूह की महिलाएं

  • जिले की महिला समूहों को साढ़े चार करोड़ से अधिक राशि का किया गया वितरण
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित कार्यक्रम में विधायक और जिला पंचायत अध्यक्ष-सदस्य भी शामिल हुए

कोरबा 12 अगस्त 2021. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम में जिले की महिला स्वसहायता समूहों की सदस्यों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की। दोपहर साढ़े 12 बजे से जिला पंचायत सभा कक्ष में वेब टेलीकास्ट के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में जिले की 29 स्वसहायता समूह की महिलाएं शामिल हुई। सभी विकासखण्ड मुख्यालयों से स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं महिला स्वसहायता समूह के सदस्यगण भी वेब टेलीकास्ट के माध्यम से जुड़ी रहीं। इस दौरान जिला पंचायत सभा कक्ष में मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं कटघोरा विधायक श्री पुरूषोत्तम कंवर, रामपुर क्षेत्र विधायक श्री ननकीराम कंवर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर, उपाध्यक्ष श्रीमती रीना जायसवाल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती लता कंवर, जिला पंचायत के सदस्यगण एवं जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद रहे। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कार्यक्रम के दौरान देश भर की स्वसहायता समूह की चयनित महिलाओं से बात की। प्रधानमंत्री ने स्वावलंबन की दिशा में आगे बढ़ रही देश की महिलाओं को बधाई दी एवं नवाचार के माध्यम से सतत आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने देश की महिलाओं द्वारा नवाचार के माध्यम से प्लास्टिक रिसाइकल, दूध उत्पादन एवं अन्य जीविकोपार्जन के किए जा रहे कामों की सराहना की तथा सभी महिलाओं को इनसे प्रेरणा लेकर स्वावलंबी बनने के लिए कहा।

वेब टेलीकास्ट के माध्यम से आयोजित आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम में जिले की महिलाओं ने देशभर की महिला समूहों द्वारा किये जा रहे आर्थिक उन्नति के कामों को जाना और ऐसे काम करने के लिए प्रेरित हुईं। प्रधानमंत्री संवाद कार्यक्रम में देशभर की महिला समूहों को चक्रीय निधि एवं सामुदायिक निवेश कोष की राशि का वितरण किया गया। दोनो निधि के अंतर्गत कुल चार करोड़ 77 लाख 75 हजार रूपए की राशि जिले की महिला समूहों को आबंटित की गई। कोरबा जिले के एक हजार 201 महिला समूहों को चक्रीय निधि की राशि के रूप में एक करोड़ 80 लाख 15 हजार रूपए प्रदान की गई। इस निधि के अंतर्गत 15 हजार रूपए प्रति समूह की दर से राशि दी गई है। जिले के 496 महिला समूहों को सामुदायिक निवेश कोष की राशि के रूप में दो करोड़ 97 लाख 60 हजार रूपए का वितरण किया गया। इस निधि के अंतर्गत महिला समूहों को 60 हजार प्रति समूह की दर से राशि दी गई है। चक्रीय निधि की राशि को महिला समूह के सदस्यगण अपने दैनिक जीवन के जरूरतों के लिए उपयोग करते हैं एवं समूह को दो रूपए प्रति सैकड़ा की दर से वापस करते हैं। सामुदायिक निवेश कोष की राशि का उपयोग सदस्यगण अपनी आजीविका गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए करते हैं एवं राशि को समूहों को माध्यम से बने हुए ग्राम संगठन-संकुल संगठन को वापस करते हैं। इस राशि को संकुल संगठन द्वारा पुनः किसी अन्य समूह को ऋण के रूप में प्रदान किया जाता है।

राष्ट्रगान गाते हुए वीडियो करें अपलोड, संकलन स्वतंत्रता दिवस पर लाईव दिखाया जाएगा

पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान कोई भी भारतीय नागरिक भारत सरकार की वेबसाइट rashtragaan.in पर पंजीयन कर, कैमरे के सामने खड़े होकर राष्ट्रगान रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकता है। राष्ट्रगान अपलोड करने के लिए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक कर अपना विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद मोबाइल या कैमरे के सामने खड़े होकर राष्ट्रगान गाते हुए वीडियो रिकॉर्ड करना होगा। रिकॉर्ड वीडियो को वेबसाइट पर अपलोड करके प्रमाण पत्र डाउनलोड भी किया जा सकता है। वेबसाइट पर अपलोड किए गए राष्ट्रगान के वीडियो का संकलन 15 अगस्त 2021 को लाईव दिखाया जाएगा।

Spread the word