September 12, 2024

डंगोरा गांव में खेत जोत रहे ग्रामीण को दंतैल ने उतारा मौत के घाट

कोरबा 13 जून। जिले के वनमंडल कटघोरा में बड़ी संख्या में मौजूद हाथी एक बार फिर आक्रामक हो गए हैं। यहां के केंदई रेंज में बौरा, एक दंतैल ने आज सुबह खेत में हल चला रहे एक ग्रामीण पर हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया। घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग के अधिकारी डीएफओ के निर्देशानुसार मौके पर पहुंच गए हैं। मृतक के परिजनों को वन विभाग द्वारा तत्कालिक सहायता राशि रुपए 25 हजार दे दी गई है।

जानकारी के अनुसार हाथी के हमले की यह घटना आज सुबह 7 बजे के लगभग कटघोरा डिविजन के वन परिक्षेत्र केंदई के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित ग्राम पंचायत रोदे के आश्रित गांव डंगोरा में घटित हुई। बताया जाता है कि यहां निवासरत श्रीमान पिता रूप नारायण गोंड़ उम्र 65 वर्ष आज सुबह जोताई करने के लिए अपने खेत में गया हुआ था। वह अभी हल चलाने में मशगूल था कि अचानक जंगल से पहुंचे एक दंतैल हाथी ने उस पर हमला कर दिया। इससे पहले ग्रामीण संभलता हाथी ने उसे सूंड से उठाकर पटक दिया। जिससे उसकी मौके पर ही तत्काल मौत हो गई। वृद्ध की रूदन व आवाज सुनकर आसपास में मौजूद अन्य ग्रामीण वहां पहुंचे और घटना का नजारा देखने के साथ ही इसकी सूचना कटघोरा डीएफओ प्रेमलता यादव के साथ रेंजर अभिषेक दुबे को दी। जिस पर डीएफओ के निर्देशानुसार रेंजर श्री दुबे अपने मातहतों के साथ तत्काल मौके पर पहुंचे और वैधानिक कार्यवाही के बाद मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवा दिया। अस्पताल में पोस्टमार्टम कराने के बाद मृतक के शव को परिजनों को सौंप दिया गया है। रेंजर श्री दुबे ने बताया कि मृतक के परिजनों को विभाग द्वारा तत्कालिक सहायता राशि रूपए 25 हजार दे दी गई है। हालांकि वन्य प्राणियों के हमले पर मौत पर शासन की ओर से 6 लाख रुपए मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है। शेष राशि 5 लाख 75 हजार रुपए का भुगतान सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद दी जाएगी। याद रहे केंदई परिक्षेत्र में इन दिनों 25 हाथी अलग.अलग झुंडों में विभिन्न क्षेत्रों में घूम रहे हैं। इनमें से एक दंतैल दल से अलग होकर आक्रामक हो गया है। इसी दंतैल ने आज सुबह डंगोरा पहुंचकर घटना को अंजाम दे दिया। वन विभाग द्वारा लगातार ग्रामीणों को हाथियों की मौजूदगी की जानकारी देते हुए जंगल न जाने व सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है लेकिन ग्रामीण नहीं मान रहे हैं और जंगल व घर से बाहर जाकर वन्य प्राणियों के हमले का शिकार होकर अपनी जान गवां रहे हैं।

उधर कोरबा वनमंडल के कुदमुरा व पसरखेत परिक्षेत्र में बड़ी संख्या में हाथियों का दल आ गया है। हाथियों के पहुंचने से ग्रामीण दहशत में हैं। जानकारी के अनुसार 5 हाथी कुदमुरा के गीतकुंवारी तथा लगभग दो दर्जन हाथी पसरखेत बासिन गांव में अपनी सक्रियता दिखा रहे हैं। वन विभाग इन हाथियों को लेकर काफी सतर्क है और लगातार इन गतिविधियों पर निगरानी बनाए हुए है।

Spread the word