July 4, 2024

कलेक्टर श्री संजीव झा ने नवापारा में लगाया जन चौपाल

ग्रामीणों की स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे मूलभूत सुविधाओं की ली जानकारी
राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत बैगा और गुनिया का भी पंजीयन करने दिये निर्देश

कोरबा 8 सितम्बर। कलेक्टर श्री संजीव झा ने जनपद पंचायत करतला के अंतर्गत ग्राम नवापारा में पहुंचकर जन चौपाल लगाया। उन्होने जन चौपाल में शासकीय योजनाओं की क्रियान्वयन और राशन, पेंशन तथा वन अधिकार पट्टा जैसे सुविधाओं की लोगों तक पहुंच की जानकारी ली। साथ ही गांव में अस्पताल, आंगनबाड़ी भवन, स्कूल आदि की भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने गांव के सरकारी राशन दुकान में समय पर चांवल वितरण की जानकारी ली। उन्होने मौके पर मौजूद पंचायत सचिव को राशन दुकान में नियत समय में राशन भण्डारण करवाने तथा ग्रामीणों को प्रतिमाह समय पर चांवल वितरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने गांव में गौठान की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली। उन्होने गौठान के लिए उचित जगह का चिन्हांकन कर गौठान विकसित करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्री झा ने जन चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों की प्राप्त समस्याओं एवं सुझावों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये। उन्होने राज्य शासन की फ्लेगशीप राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत भूमिहीन मजदूरों के अलावा गांव में देवगुड़ी एवं देवालयों की पूजा पाठ करने वाले बैगा एवं झाड फंूक करने वाले गुनिया का भी पंजीयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। गांव के बैगा एवं गुनिया का चिन्हांकन कर ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव पारित कर योजना से लाभान्वित करने के भी निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री झा ने जन चौपाल में शामिल ग्रामीणों से गांव में राशन कार्ड, पेंशन प्रकरण, बिजली, पानी एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर श्री झा ने ग्रामीणों की समस्याओं और सुझावों को ध्यान से सुनकर त्वरित निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, एसडीएम कोरबा श्री हरिशंकर पैकरा, जनपद पंचायत करतला के सीईओ श्री एम.एस. नागेश सहित गांव के सरपंच और ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Spread the word