July 7, 2024

वन विभाग की टीम ने सफल रेस्क्यू कर बचाया हांथी के नन्हे शावक को

कोरबा 16 सितम्बर। कटघोरा वन मण्डल के एतमा नगर रेंज अंतर्गत मड़ई के पास नेशनल हाईवे 130 के पास कल शाम लगभग 6 बजे हांथी का शावक पुल के नीचे गड्ढे में फंस जाने से लगभग 3 घण्टे सड़क मार्ग पूरी तरह जाम हो गया। बतादें एतमा नगर रेंज में इस वक्त 21 हांथीयों का दल विचरण कर रहा है। जोकि कल शाम नेशनल हाईवे सड़क पार करते समय उनके झुंड में शामिल एक छोटा शावक हांथी सड़क किनारे बने पुल के नीचे गड्ढे में फंस गया। जिसकी वजह से हांथीयों का झुंड सड़क के आसपास ही मंडराते रहे। एतमा नगर रेंजर मनीष सिंह को सूचना मिलते ही तत्काल स्वयं व अपनी वन विभाग कर्मचारियों की टीम के साथ मौके पर पहुंचे व सड़क को दोनों तरफ से वाहनों को रोका गया। जिससे किसी प्रकार की कोई दुर्घटना न होने पाए।

वन विभाग की टीम में एतमा नगर रेंजर मनीष सिंह व केंदई रेंजर अभिषेक दुबे की रेस्क्यू के दौरान सतत मुस्तैदी देखने को मिली। दोनों रेंजर लगातार डीएफओ प्रेमलता यादव से मार्गदर्शन ले रहे थे। रेंजरों द्वारा अपनी वन कर्मियों की टीम के साथ हांथी शावक को सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा था। लेकिन रेस्क्यू में समय लगने का कारण यह रहा कि छोटे हांथी शावक के पास लगातार मादा हांथी अपने शावक को बचाने के प्रयास में लगी रही जिसकी वजह से वन कर्मी नजदीक जाने का में असफल हो रहे थे। फिर जेसीबी की मदद ली गई और तत्काल दो जेसीबी मौके पर बुलाई गई और दोनों जेसीबी चालक के साथ रेंजर मनीष सिंह व रेंजर अभिषेक दुबे सवार होकर पुल के पास जाकर मिट्टी पाटने का काम किया और शावक को निकालने की कोशिश की गई। लेकिन मादा हांथी के पास होने से समस्या आ रही थी। कुछ समय बाद मादा हांथी जब वहां से निकलकर कुछ समय के लिए सड़क पार कर जंगल की ओर गई। तब तत्काल जेसीबी की मदद और वन कर्मियों की कोशिश कामयाब हुई और छोटे हांथी के शावक को सुरक्षित रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। छोटे शावक के बाहर आते ही मादा हांथी सड़क पर आकर अपने बच्चे को लेकर जंगल की ओर चली गई और वन कर्मियों व वहां पर मौजूद लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी व वन अधिकारियों व वन कर्मियों के इस सफल रेस्क्यू की सराहना की।

वन कर्मी मंगल सिंह की रही अहम भूमिका:-हांथी शावक के सफल रेस्क्यू में वनकर्मी मंगल सिंह की अहम भूमिका रही। मंगल सिंह लगातार रेंजर मनीष सिंह के मार्गदर्शन में गड्ढे में फंसे छोटे हांथी के शावक को निकालने का प्रयास कर रहे थे। हांथीयों का दल आसपास होने की वजह से मंगल सिंह अपनी जान जोखिम में डालकर टीम के साथ छोटे हांथी को निकालने की कोशिश लगातार कर रहे थे। लेकिन मादा हांथी के गड्ढे में फंसे शावक के पास से जाने के बाद मंगल सिंह तत्काल पुल के गड्ढे में फंसे शावक के पास गहरे पानी में उतरकर रस्सा फसाकर जेसीबी के जरिये शावक को सुरक्षित बाहर निकाला गया। मंगल सिंह की अहम भूमिका को सभी ने सराहना की।

बांगों पुलिस की लगातार स्थिति पर रही निगरानी:-मड़ई के पाश नेशनल हाईवे 130 में छोटे हांथी शावक के पुल के गड्ढे में फंसने से वाहनों का जाम लग गया। इस घटनाक्रम में बांगों थाना प्रभारी आशीष सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति पर लगातार निगरानी रखे रहे और लोगों को हांथीयों के झुंड के नजदीक जाने से मना करते रहे। थोड़ी देर बाद कटघोरा एसडीओपी ईश्वर त्रिवेदी भी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन में भीड़ को काबू करने व शांति बनाए रखने लोगों को सचेत करते रहे। रेस्क्यू पश्चात जाम को हटाया गया और जाम लगे वाहनों को अपने गंतव्य की ओर जाने दिया गया।

Spread the word