July 7, 2024

समय -सीमा की बैठक: टोकन तुम्हर हाथ एप के बारे में किसानों को लगातार करे जागरूक -एडीएम श्री पाटले

ओबीसी सर्वे व पंजीयन का कार्य निर्धारित समय सीमा पर करने अधिकारियों को निर्देश दिए
गोधन न्याय योजना के कार्यों की समीक्षा, नए गौठान में समिति का गठन जल्द करने के भी दिए निर्देश

कोरबा 03 नवंबर। एडीएम श्री विजेंद्र पाटले ने गुरुवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में विभिन्न शासकीय विभागों के कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। श्री पाटले ने जिले में ओबीसी सर्वे के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए ओबीसी सर्वे और पंजीयन के काम को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने विकासखंड और जनपद स्तर पर अधिकारियों से इस संबंध में जानकारी ली और इस कार्य को निर्धारित समय पर पूरा करने और अधिकारियों को स्वयं विजिट और डोर टू डोर सर्वे के काम पूरा करने निर्देशित किया। धान खरीदी शुरू होने के साथ ही एडीएम श्री पाटले ने बैठक में समितियों में इसके लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने किसानों को धान बिक्री के लिए ऐप के माध्यम से टोकन लेने की जानकारी देने और जागरूक करने के लिए कहा। इसी तरह किसानों को एप के माध्यम से टोकन लेने में आ रही किसी तरह की तकनीकी अड़चन को भी दूर करने के लिए निर्देशित किया और किसानों की सुविधा का ध्यान रखने कहा। समय-सीमा की समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर, संयुक्त कलेक्टर श्री शिव बनर्जी, एसडीएम, तहसीलदार,सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में एडीएम श्री पाटले ने धान खरीदी के लिए समितियों में बारदानों की व्यवस्था की जानकारी ली। जिस पर संबंधित विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि आगामी 10 दिनों तक धान खरीदी के लिए उनके पास 14 लाख 30 हजार बारदानों की उपलब्धता है। सभी 55 उपार्जन केंद्रों को पर्याप्त मात्रा में बारदानों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। आगे के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। श्री पाटले ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों के लिए जारी लंबित राशि का भुगतान जल्द करने के निर्देश दिए। इसी तरह खूबचंद बघेल योजना अंतर्गत आयुष्मान कार्ड का पंजीयन को लेकर निर्देश दिए दिए। इसके लिए बीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने कहा गया। श्री पाटले ने अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में रिक्त पदों की जानकारी सभी विभागों को जल्द से जल्द देने के लिए कहा ताकि इसकी रिपोर्ट शासन स्तर पर प्रेषित किया जा सके। इसी तरह समय सीमा की बैठकों, कलेक्टर जनदर्शन, मुख्यमंत्री जनदर्शन पीएम पोर्टल अन्य के अंतर्गत शिकायतों के लंबित प्रकरणों का निराकरण के निर्देश दिए गए। श्री पाटले ने भूबंटन प्रकरणों के मामले में विभागीय एनओसी की स्थिति के संबंध में जानकारी ली और अधिकारियों को इसमें आ रही समस्याएं निराकृत करने कहा। बैठक में उपस्थित जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर ने गोधन न्याय योजना के कार्यों की समीक्षा की। श्री कंवर ने नवीन चयनित गौठानों में गौठान समिति का गठन जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। इसी तरह गौठानों की भूमि खसरा, पंचसाला में दर्ज करने, सभी गौठानो में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने, बिजलीं के नए कनेक्शन में तेजी लाने, गौठान में चारागाह की उपलब्धता, गोबर खरीदी का भुगतान, खाद उत्पादन और विभिन्न औद्योगिक संस्थानों द्वारा खाद उठाव और भुगतान की जानकारी लेने के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए। श्री नूतन कंवर ने सभी ग्रामों में खेल मैदान के लिए भूमि की उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी ली और पहले से खेल के लिए उपयोग का किए जा रहे भूमि को खेल मैदान के रूप में विकसित करने के संबंध में दिशा निर्देश दिए।

सड़क दुर्घटना रोकने के लिए संकेतक सूचना पटल लगाने का काम शीघ्र करें – समय-सीमा की बैठक में सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के संबंध में उपायों को लेकर निर्देश दिए गए। पुलिस यातायात विभाग की ओर से जिले के प्रमुख मार्गों पर दुर्घटनाजन्य स्थानों का चिन्हांकन किया गया है। इसको देखते हुए संबंधित स्थानों पर दिशा संकेतक, सूचनापटल व गति अवरोधक बनाने के संबंध में आवश्यक निर्देश संबंधित विभागों को दिए गए।

Spread the word