July 20, 2024

जिला खनिज न्यास मद में करोड़ों का घपला, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री से साक्ष्य के साथ होगी शिकायत

कोरबा 27 सितम्बर। जिला खनिज न्यास मद यानि डी एम एफ में कोरबा जिले में करोड़ों रूपयों की लूट और फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। इस घोटाले में नौकरशाहों और राजनेताओं की खुली जुगलबंदी देखने में आ रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खनन प्रभावित जिलों के लाखों रहवासियों के हित में इस योजना की नींव रखी थी, लेकिन यह योजना अपने लक्ष्य को हासिल करने की जगह भ्रष्ट तंत्र की तिजौरी भरने का माध्यम बन गयी है। जिला खनिज न्यास मद में हो रही लूट का अनुमान इसी तथ्य से लगाया जा सकता है, कि इस मद की अधिकतम राशि भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा है। डी एम एफ में भ्रष्टाचार के अनुपात का अनुमान लगाना है, तो इसका एक अच्छा उदाहरण रामपुर विधानसभा क्षेत्र के कर्रापाली गांव में बाउण्ड्रीवाल निमार्ण कार्य है। क्षेत्रीय विधायक ननकीराम कंवर ने बताया कि यहां तीन सौ मीटर बाउण्ड्रीवाल निर्माण के लिए डी एम एफ से राशि जारी की गयी थी। जबकि यहां केवल एक सौ मीटर बाउण्ड्री निर्माण की जरूरत और स्थान था। उन्होंने बताया कि कर्रापाली में तीन सौ मीटर बाउण्ड्रीवाल निर्माण बताकर सम्पूर्ण राशि का आहरण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस कार्य से संबंधित मेजरमेंट बुक भी गायब कर दिया गया है।

विधायक और प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने बताया कि करतला विकास खण्ड में इसी तरह कुछ अन्य स्थानों पर फ र्जीवाड़ा कर लाखों रूपयों का भ्रष्टाचार किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जिले के आदिवासी
विकास विभाग, शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग सहित अनेक विभागों में करोड़ों रूपयों का फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में साक्ष्य के साथ वे प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शिकायत करेंगे।

Spread the word