September 22, 2024

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की परीक्षा 24 मई से ऑफ लाइन ली जाएगी

कोरबा 24 जनवरी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर ने ओपन स्कूल परीक्षा की घोषणा कर दी है। ओपन स्कूल की परीक्षाएं 24 मई से शुरू होकर 15 जून को समाप्त होंगी। मुख्य परीक्षाएं पहले की तरह ऑफ लाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए कोरोना महामारी संक्रमण के बचाव के लिए सभी बिंदुओं का पालन करना जरूरी है। हाई व हायर सेकंडरी कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 8.30 से 11.45 बजे तक होगी।

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव प्रो. वी के गोयल ने शुक्रवार को जारी निर्देश में कहा है कि कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं मुख्य परीक्षाओं के बीच में ही आयोजित की जाएंगी। प्रायोगिक परीक्षा के लिए इस वर्ष कोरोना महामारी के मद्देनजर प्रायोगिक परीक्षा में वाह्य परीक्षक की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है। आंतरिक परीक्षक के द्वारा प्रायोगिक परीक्षाएं पूरी कराई जाएगी। प्रायोगिक परीक्षाएं परीक्षा केंद्रों पर ही आयोजित होंगी। परीक्षा की समय सारणी राज्य ओपन स्कूल की वेबसाइट पर उपलब्ध है। संबंधित परीक्षार्थी इसका अवलोकन कर सकते हैं।

इस दिन इन विषय की परीक्षाः-

कक्षा 10वीं की मुख्य अथवा अवसर परीक्षा के जारी कार्यक्रम के अनुसार 25 मई को गृहविज्ञान, 28 को अंग्रेजी, 31 को विज्ञान, 2 जून को हिंदी, 3 जून को मराठी व उर्दू, 4 को व्यवसाय अध्ययन, 7 को संस्कृत, 8 को गणित, 11 को अर्थशास्त्र व 14 जून को सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। इसी तरह 12वीं की 24 मई को गृह विज्ञान, 27 को रसायन, 29 को जीव विज्ञान, 1 जून को भौतिक, 3 को इतिहास, 4 को गणित, 5 को अर्थशास्त्र, 7 को राजनीति, 8 को वाणिज्य, 9 को भूगोल, 10 को लेखांकन, 12 को हिंदी व 15 जून को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

सैद्धांतिक परीक्षा के दिन प्रायोगिक परीक्षाः-

घोषणा के अनुसार प्रायोगिक परीक्षा की सूचना सैद्धांतिक परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को देनी होगी। हायर सेकंडरी सैद्धांतिक परीक्षा के दिन हाई स्कूल प्रायोगिक परीक्षा एवं हाई स्कूल सैद्धांतिक परीक्षा के दिन हायर सेकंडरी की प्रायोगिक परीक्षा ली जा सकती है।

Spread the word