September 20, 2024

पुलिस चौकी परिसर में भू-स्खलन, जब्त वाहन गड्ढे में क्षतिग्रस्त

कोरबा 1 अगस्त। रामपुर पुलिस चौकी परिसर स्थित गड्ढे में राख व मिट्टी डाल कर उपयोग किया जा रहा था, पर सीएसईबी कालोनी के नाला की अनदेखी किए जाने से पानी से राख कटाव हुआ और परिसर में भू.स्खलन हो गया। इससे जब्त वाहन गड्ढे में समा गए।

आईटीआई चौक के समीप स्थित रामपुर पुलिस चौकी के पुराने भवन के पीछे से पूर्व में सीएसईबी कालोनी से निकलकर होटल टाप इन टाउन के पीछे से ढेंगुर नाला तक नाला बना हुआ है। इसके समीप ही खाली पड़ी जमीन थी। गड्ढा होने की वजह से पुलिस ने पहले राख भराया, फिर मिट्टी डाल कर जमीन का उपयोग करने लगे। गड्ढा भरने के दौरान नाला के पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं की गई। इस स्थल पर रामपुर चौकी पुलिस जब्त वाहन को खड़ा करती है। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से नाला से पानी निकासी में भी दिक्कत आई और उचित प्रबंध नहीं होने की वजह से कालोनी व बरसाती पानी का बहाव बाधित हुआ, इससे मिट्टी का कटाव होने लगा। ठेकेदार और अधिकारियों की अनदेखी व लापरवाही का खामियाजा सामने आया और पानी से नीचे कटाव होने पर काफी बड़ा क्षेत्र धसक गया। इस घटना में कई बार गड्ढे में समा गए। सुखद यह रहा कि चौकी भवन इससे प्रभावित नहीं हुआ है। हालांकि इसके आसपास की मिट्टी जगह-जगह से धंसने की कगार पर जरूर पहुंच चुकी है। जल्द ही व्यवस्था दुरूस्त नहीं की गई, तो भविष्य में गंभीर परिणाम से इंकार नहीं किया जा सकता है।

सीएसईबी कालोनी की ओर बनी नाली-नाला भी कई जगह से धंस गए हैं, इससे गंदा पानी रामपुर चौकी के मुख्य सड़क से लगे प्रवेश द्वार से होते हुए बहता है और किनारे-किनारे होते हुए होटल टाप इन टाउन परिसर तक जा रहा है। इसी गंदे पानी से गुजरकर परिसर स्थित बजरंग बली के मंदिर में भी दर्शन करने आसपास के लोग पहुंचते हैं।

Spread the word