September 20, 2024

हृदयेश कुमार को मेडल देंगे राष्ट्रपति, अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट समाज सेवा में पहले नंबर पर

फरीदाबाद 23 नवम्बर। बल्लभगढ़ से अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट की पूरी टीम को देश में सबसे स्वच्छता और सामाजिक कार्य करने का खिताब मिला है। यह लगातार दूसरी बार सबसे स्वच्छता व सामाजिक कार्य करने के लिए चुना गया है। इससे पहले भी केंद्र सरकार के वार्षिक सर्वेक्षण 2020 के शीर्ष स्थान पर था। प्रधानमंत्री का सबसे बड़ा स्वच्छता योगदान से अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट की टीम बहुत ही करीबी से देख कर इस कार्यक्रम को हर जिले और गांव गांव तक पहुंचाया है।

याद रहे कि पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी जिसके बाद से ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ एम पी सिंह के नेतृत्व में साफ सफाई का कार्य दिन दूनी-रात चौगुनी रफ्तार से करने का संकल्प लिया। इसके चलते अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट को यह पुरस्कार मिलना तय हुआ है । यह पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति देंगे। ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ एम पी सिंह ने बताया कि पुर्न उपयोग में खाद, कोयला और बिजली बनाने की प्रक्रिया है और जिन कचरे का पुर्नउपयोग नहीं हो पाए, उसका विज्ञान के तहत पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना निपटारा किया जाता है। दोनों ही क्षेत्रों में स्वास्थ्य और स्वच्छता का प्रदर्शन बेहतर है।

ज्ञात हो कि करसड़ा प्लांट में कचरे से खाद, जमीन के गड्ढे भरने के लिए अवशेष तैयार किया जाता है। पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए आबादी से दूर बने इस प्लांट में हरियाली की पर्याप्त व्यवस्था है। ट्रस्ट के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार ने बताया कि स्काच कंपनी ने अप्रैल में सर्वे किया था। कचरा प्रबंधन के साथ ही भविष्य की योजनाओं के आंकलन पर हुई प्रतियोगिता में भी अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट की टीम ने सेमीफाइनल जीता है। दिसंबर में भी फाइनल में हमारी जीत होगी ।

Spread the word