October 2, 2024

बीएमएस ने डम्फरो में ठेका कम्पनी के ऑपरेटरो द्वारा परिचालन सम्बन्धी निर्णय पर जताया विरोध

कोरबा 13 दिसंबर। निजीकरण की ओर बढ़ते जिले की खदानों में श्रमिक संगठनों द्वारा विरोध के स्वर उठने लगे है, 12 दिसम्बर 2021 को कुसमुंडा खदान में श्रमिक संगठन बीएमएस ने महाप्रबन्धक खनन को पत्र लिखकर विभागीय डम्फरो में ठेका कम्पनी के ऑपरेटरो द्वारा परिचालन सम्बन्धी निर्णय पर विरोध जताया है।


बीएमएस ने रविवार सुबह 3 नम्बर एमटिके के सामने जनजागरण सभा कर लोगो को इसके संदर्भ में जानकारी देते हुए एकजुट होने का आह्वाहन किया वहीं कुसमुंडा बीएमएस के सचिव अमिया कुमार मिश्रा ने कुसमुंडा परियोजना के महाप्रबन्धक खनन को पत्र लिखकर बताया कि श्जैसे की संगठन को ज्ञात हुआ की संदर्भित पत्र के माध्यम से कुसमुंडा परियोजना में परिचालित डम्पर को चलाने हेतू वोल्टास कंपनी को ऑपरेटर उपलब्ध कराने हेतु ठेका दिया गया है। संगठन प्रबंधन के इस निर्णय का घोर निंदा करता है और निर्णाकित बिन्दुओं का ध्यानाकर्षण करते हुए आपत्ति दर्ज करता है। इस निर्णय से परियोजना में कार्यरत विभागीय ऑपरेटरों का मनोबल टूटेगा। विभागीय ऑपरेटरों की संख्या होने के बाद भी ठेका कंपनी के ऑपरेटर के श्रम का अवमुलन होगा, वहीं दूसरी ओर कम्पनी के ऊपर अनावश्यक वित्तीय बोझ बढ़ेगा। ठेकेदारों की कार्य संस्कृति और कंपनी की कार्य संस्कृति में अंतर है ठेका ऑपरेटरों को एनसीडब्ल्यूए-एक्स आधारित वेतन का लाभ नहीं मिलेगा। जैसे की कंपनी के अलग-अलग खदानों से अनुभवी ऑपरेटरों आगमन लगातार हो रहा है फिर ऐसी परिस्थिति में ठेका ऑपरेटरों का बुलाना समझ से बाहर है। कंपनी के विभिन्न खदानों में जहाँ आउटसोर्सिंग के माध्यम से मशीन संचालित होता है वहां देखा गया है की सेफ्टी पालिसी व लेबर पालिसी का घोर उल्लंघन होता है।

कंपनी को यदि डम्पर ऑपरेटर की आवश्यकता है तो संगठन मांग करता है। कंपनी के माध्यम से ऑपरेटर भाडा में न लाकर एनसीएल कंपनी के पदचिन्हों में चलकर डम्पर ऑपरेटर की सीधी भर्ती करें और विधिवत व्यवसायिक प्रशिक्षण देकर इम्पर को चलाने की समुचित व्यवस्था करें। अस्तु सबसे बड़ा श्रमसंघ के रूप में स्थापित बीकेकेएमएस आपसे आग्रह करता है की अपने उपरोक्त संदर्भित आदेश को अविलंब निरस्त करें ताकि कुसमुंडा परियोजना की कार्य संस्कृति को बिगड़ने से बचाया जा सके श्रम एवं सुरक्षा के नियमों को कमजोर होने से रोका जा सके संगठन को पूरा विश्वास है की आप ईस संवेदनशिल मुद्दे पर ध्यान देते हुए कार्यवाही करेंगे और संगठन को अवगत कराएँगे। उपरोक्त पत्र की प्रतियां कार्मिक प्रबंधक कुसमुंडा परियोजना एवम अध्यक्ष, महामंत्री भा.को.ख.म. संगठन बिलासपुर को भी भेजी गई है।

Spread the word