October 6, 2024

ट्रेलर के डाला से टकरा कर नीचे गिरा विद्युत केबल

0 बिजली विभाग की लापरवाही से कोरबा-चांपा मार्ग पर बड़ी दुर्घटना टली
-सुखदेव कैवर्त

कोरबा (बरपाली)।
कोरबा-चांपा सड़क मार्ग पर ग्राम सरगबुंदिया के पास बिजली विभाग की लापरवाही से बड़ी गंभीर दुर्घटना होते-होते बची। ट्रेलर के डाला की चपेट में आकर विद्युत केबल नीचे गिरकर लटक गया।
कोरबा-चांपा सड़क मार्ग एक व्यस्ततम मार्ग है, जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में छोटे-बड़े वाहन चौबीसौ घंटे चलते रहते हैं। इस सड़क मार्ग के दोनों ओर नजदीक में 11-33 केवी की विद्युत लाइन गुजरी है। इस मार्ग पर कई गांव हैं जहां सड़क बीच से गुजरी है। बिजली विभाग ने सड़क के ऊपर से बिजली लाइन खींचा है। अनेक स्थान पर बिजली के तार इतनी नीचे झूल गए हैं कि आए दिन बड़े टे्रलर, बस, हाइवा, ट्रक के डाला को छू जा रहा है। कई बार इन वाहनों के संपर्क में बिजली के तार आ जाने से टूट गए हैं। कई जगह गंभीर दुर्घटना भी हो चुकी है। शनिवार की सुबह सरगबुंदिया बस स्टैंड के पास इस तरह नजदीक झूल रहे करंट प्रवाहित विद्युत केबल एक टे्रलर के डाला के संपर्क में आ गया और नीचे झूल गया। इसके बाद भी कुछ वाहन चालक केबल को बांस से उठाकर वाहनों को निकालने का प्रयास किया। जोरदार शार्ट सर्किट होने से सभी घबरा गए। उस समय दो टे्रलर विद्यत केबल के संपर्क में थे। इस घटना के बाद मार्ग में वाहनों का जाम लग गया। ढाई घंटे तक लोग मार्ग में फंसे रहे। लोगों की परेशानी को देखते हुए वरिष्ठ पत्रकार बरपाली निवासी सुखदेव कैवर्त ने इसकी सूचना बिजली कर्मी राजू यादव को दी। यादव ने बरपाली सब स्टेशन को स्थिति से अवगत कराकर तत्काल सरगबुंदिया फीडर को बंद करने कहा। कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर लाइन को दुरुस्त किया। इसके बाद मार्ग में आवाजाही शुरू हो सकी।
बता दें कि इस तरह की घटना इस मार्ग में आम है। दो तीन बार सरगबुंदिया, बरपाली व मड़वारानी में हो चुकी है। एक बार बरपाली बस स्टैंड के पास तार टूट कर टे्रलर पर गिरा था। सलिहाभाठा निवासी वाहन चालक नीचे काम कर रहा था। इस घटना में वाहन में आग लग गई और वह ट्रेलर के साथ जिंदा जल गया था। बिजली विभाग इस तरह से झूल रहे बिजली तारों को यथाशीघ्र दुरुस्त किया करे, ताकि कोई बड़ी दुर्घटना न हो। बरपाली बाजार के पास चौराहे पर नजदीक में तार झूल रहा है। इस ओर विद्युत कर्मचारियों का ध्यान नहीं जा रहा।

Spread the word