October 6, 2024

नौतपा के बाद भी गर्मी से नहीं मिल रही राहत

0 मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच उमस भरी गर्मी कर रही परेशान
कोरबा। मंगलवार को दिनभर मौसम में उतार-चढ़ाव देखा गया। आसमान में बदली छाने के कुछ देर बाद ही तेज धूप पुन: निकल आने से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे। जिले का अधिकतम तापमान भी 42 डिग्री पर रहा, वहीं न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री पर जा पहुंचा है। नौतपा की विदाई के 10 दिन बाद भी जिले में तेज धूप पड़ रही है।
दो दिनों से आसमान में बदली के बीच दोपहर में तेज धूप पडऩे की वजह से उमस भरी गर्मी बढ़ गई है। इससे लोग बेहाल है। दूसरी ओर उमस भरी गर्मी से राहत पाने एसी व कूलर का इस्तेमाल बढ़ गया है। प्रदेश में बिजली की अधिकतम डिमांड 4400 मेगावाट पर होने से संयंत्र की इकाइयों को फुल लोड पर चलाया जा रहा है। इसकी वजह से मांग के अनुरूप बिजली आपूर्ति को लेकर 1700 मेगावाट के करीब ही सेंट्रल सेक्टर से बिजली लेनी पड़ रही है। बिजली की डिमांड भी सामान्य दिनों की तुलना में 600 मेगावाट अधिक है। राज्य बिजली उत्पादन कंपनी के संयंत्र की इकाइयों को फुल लोड पर चलाया जा रहा है ताकि सेंट्रल सेक्टर से कम बिजली लेनी पड़े।इन दिनों इकाइयों के निरंतर परिचालन से मांग के पिक अवर में भी अनशेड्यूल बिजली लेनी नहीं पड़ रही है, इससे भी बिजली अफसरों ने राहत की सांस ली है। मौसम वैज्ञानिक संजय भेलावे ने बताया कि जिले में प्री-मानसून सक्रिय होने के आसार बना हुआ है। आसमान में बदली छाने से अब बौछारे पडऩे की संभावना बनी है।मौसम पूर्वानुमान के अनुसार मौसम में उतार-चढ़ाव के बाद भी उमस भरी गर्मी की वजह से चार दिन अभी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के करीब ही बना रहेगा। इस वजह से मौसम बदलने पर कुछ देर के लिए ही गर्मी से राहत मिल पाएगी। अगले हफ्ते से तापमान में आंशिक गिरावट आने की संभावना जताई गई है।

मानसून की दस्तक में देरी

बदली से प्री मानसून बारिश की संभावना बनी हुई है।अब बदली के बीच तेज धूप पडऩे से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। बदली छाने की वजह से प्री-मानसून बारिश की संभावना बढ़ गई है। इस बार मानसून के दस्तक देने में देरी हुई है। जून का एक पखवाड़ा बीतने को है पर प्री-मानसून भी अब तक सक्रिय नहीं हुआ है।

Spread the word