October 6, 2024

संदीप कवर को बंधक बनाकर मारपीट का मामला: कंवर और सर्व आदिवासी समाज ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन, आंदोलन की दी गई चेतावनी

कोरबा 4 सितंबर। जिले के रामपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक और प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर के पुत्र संदीप कंवर के साथ पिछले दिनों बंधक बनाकर जातिगत गाली गलौज और मारपीट की घटना को लेकर जनजाति समुदाय उद्वेलित होने लगा है। एक ओर जहां प्रदेश स्तर पर आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की मांग उठने लगी है, वहीं दूसरी ओर कोरबा जिले में भी तत्काल कार्रवाई को लेकर समुदाय के लोग सक्रिय हो गए हैं।

इस सिलसिले में छत्तीसगढ़ प्रदेश कंवर समाज विकास समिति रायपुर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और पुलिस महानिदेशक को ज्ञापन भेजकर समाज के वरिष्ठ विधायक ननकीराम कंवर के पुत्र संदीप कंवर के साथ गाली गलौज और मारपीट करने वाले देवेंद्र पांडे एवं शुभम पांडे के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की है। ज्ञापन में कहा गया है कि गत 27 अगस्त को जिला पंचायत सदस्य संदीप कंवर ने अजाक थाना में आवेदन पत्र दिया है जिस पर अभी तक कोई कार्यवाई नहीं की गई है। इस मामले को लेकर समाज में नाराजगी और असंतोष बढ़ता जा रहा है। कंवर समाज विकास समिति के अध्यक्ष हरवंश सिंह मिरी ने बताया कि मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और डीजीपी से उक्त मामले में संज्ञान लेकर तत्काल कार्रवाई का निर्देश जारी करने की मांग की गई है।

दूसरी ओर इस संवेदनशील मामले को लेकर छत्तीसगढ सर्व आदिवासी समाज कोरबा भी सक्रिय हो गया है। संस्था के जिला अध्यक्ष सेवक राम मरावी ने बताया कि शुक्रवार को जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर आदिवासी समाज के जिला पंचायत सदस्य संदीप कंवर को बंधक बनाकर मारपीट करने वाले देवेंद्र पांडे और शुभम पांडे के खिलाफ जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर 3 दिनों के भीतर आरोपियों को गिरफ्तार कर कठोर कार्यवाही की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि समय सीमा में कार्यवाही नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी भी ज्ञापन में दी गई है। ज्ञापन में अवगत कराया गया है कि कोरबा जिले में आदिवासियों के उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं से समाज में प्रशासन के खिलाफ असंतोष बढ़ता जा रहा है। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि आंदोलन से यदि कोविड-19 के प्रोटोकॉल, धारा 144 का उल्लंघन होता है, तो इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन कोरबा की होगी।

Spread the word