October 5, 2024

असिस्टेंट प्रोफेसर बनने राज्य पात्रता परीक्षा क्वालिफाई करने वालों के पास मौका

0 परीक्षा दिलाने पात्र अभ्यर्थियों से 13 मई से ऑनलाइन आवेदन मंगाया
कोरबा।
छत्तीसगढ़ के गठन के बाद 5वीं बार सेट की परीक्षा लेकर असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती करने उच्च शिक्षा आयुक्त कार्यालय ने विज्ञापन जारी किया है। सेट की परीक्षा दिलाने पात्र अभ्यर्थियों से 13 मई से ऑनलाइन आवेदन मंगाया है। 9 जून ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख है। दो पाली में परीक्षा कराई जाएगी। राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थी असिस्टेंट प्रोफेसर बनेंगे। 19 विषयों में भू-गर्भ विज्ञान को शामिल नहीं करने से इस विषय के छात्रों में निराशा है। उक्त सब्जेक्ट को भी सेट में शामिल करने राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग रायपुर के आयुक्त के नाम ज्ञापन सौंपा है।
मैनेजमेंट व जर्नलिज्म जैसे नए विषय भी शामिल नहीं करने से भी इस विषय के छात्र हताश हुए हैं, जबकि इस बार उम्मीद थी कि नए विषय को सेट में जोड़ा जाएगा। कुल 300 अंक का प्रश्नपत्र होगा। पहला प्रश्न पत्र 100 अंक व दूसरा 200 अंक का होगा। सेट की परीक्षा में 19 विषयों को शामिल किया है। उक्त विषयों में एमएससी पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। भू-गर्भ विज्ञान विषय को शामिल नहीं किया है। इस कारण इस विषय से पास छात्रों ने उच्च शिक्षा विभाग रायपुर के आयुक्त को ज्ञापन सौंपकर राज्य पात्रता परीक्षा में इसे शामिल करने की मांग उठाई है। मैनेजमेंट व जर्नलिज्म जैसे नए विषय भी सेट की परीक्षा में शामिल नहीं किया है। इस विषय के छात्रों का कहना है कि राज्य के यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में इस विषयों में पीजी की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। बता दें कि कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर की होने वाली भर्तियों में सेट या नेट क्वालिफाई करना जरूरी है। जिले के भी अनेक छात्र-छात्राएं छत्तीसगढ़ के दूसरे जिलों में रहकर कोचिंग की सुविधा लेकर तैयारी कर रहे हैं। परीक्षा में सफल होने के लिए विद्यार्थी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी टीईटी के एग्जाम में सफल होने पर शिक्षक बनने की पात्रता मिलती है। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने पात्र अभ्यर्थियों से 7 मार्च से आवेदन मंगाया गया है। स्कूलों में पहली से पांचवीं व छठवीं से आठवीं में अध्यापन की पात्रता के लिए यह परीक्षा कराई जाएगी। डीएलएड व बीएड डिग्रीधारी आवेदन कर सकते हैं। टीईटी की परीक्षा पास करने पर ही शिक्षक के लिए योग्य माना जाता है।
0 33 हजार पदों पर होनी है शिक्षकों की सीधी भर्ती
राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में लगभग 33 हजार पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती होने वाली है। कई विश्वविद्यालय व कॉलेजों में भू-गर्भ विज्ञान विषय की पढ़ाई होती है। लगभग 20 से अधिक कॉलेजों में भू-गर्भ विज्ञान विषय में एमटेक की डिग्री छात्र-छात्राएं हासिल करते हैं, मगर इसके बाद भी सेट की परीक्षा में 19 विषयों में अब तक भू-गर्भ विज्ञान को शामिल नहीं किया है, जबकि कोरबा समेत प्रदेश के कई अनुदान प्राप्त कॉलेजों में लगभग 20 सहायक प्राध्यापक भू-गर्भ विज्ञान के पद खाली है।

Spread the word