October 2, 2024

समर कैंप में बच्चों ने सीखा कागज से कार्ड, लिफाफा व ठोंगा बनाना

कोरबा। ज्ञान और शिक्षा केवल किताबों तक ही सीमित नहीं बल्कि यह एक जीवन पर्यंत चलने वाली यात्रा है। इन्हीं कथनों को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शाला पुरानी बस्ती की शिक्षिका नीतिका जेकब ने बच्चों को परीक्षा उपरांत निरंतर सीखने की प्रक्रिया से जोड़े रखने अपने विद्यालय में 10 दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया।
समर कैंप में शिक्षिका ने बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा अंतर्गत पुराने अखबार, शादी के कार्ड व अन्य कागज द्वारा लिफाफा व ठोंगा का निर्माण करना सिखाया। रंग बिरंगे कागज व बहुत सीमित संसाधनों का उपयोग कर गुलदस्ता बनाना सिखाया, जिसे महंगे फूलों के गुलदस्तों की जगह विभिन्न विद्यालयीन कार्यक्रमों में उपयोग किया जा सकता है। समर कैंप में भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए इन्होंने छात्रों को लू (हीट स्ट्रोक) के बारे में जानकारी देकर उक्त दिवस को लेमन डे के रूप में मनाया। शरबत बनाना सीखाकर बच्चों को बाजार में मिलने वाले अन्य केमिकल युक्त पेय पदार्थ की जगह घर में बने स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ उपयोग करने प्रेरित किया। साथ ही गर्मियों में बेजुबान पक्षियों के लिए दाना और पानी रखने के लिए पुराने बोतल व डिब्बे से पात्र का निर्माण कराया, जिसे बच्चों ने विद्यालय और अपने घरों में लगाया ताकि पक्षियों को गर्मी में सुरक्षित रखा जा सके।
शिक्षिका के मार्गदर्शन में बच्चों ने आगामी लोकसभा निर्वाचन में लोगों को मतदान करने हेतु प्रेरित करने पोस्टर निर्माण व मानव श्रृंखला बनाकर मतदान के महत्व का संदेश दिया। साथ ही समर कैंप को मनोरंजक बनाने हेतु खेलकूद, आर्ट एंड क्राफ्ट व प्रोजेक्ट निर्माण जैसी गतिविधियां कराई गई जिसमें सभी बच्चों ने बड़े ही उत्साहपूर्वक भाग लिया और बहुत सी नई-नई बातों को सीखा।

Spread the word