October 16, 2024

गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवा के सफलतम 10 वर्ष पूर्ण किए एनकेएच ने

कोरबा । कभी-कभी इंसान के जीवन में ऐसी कोई घटना हो जाती है जो उसे भीतर से इतना झकझोर देती है कि वह अपने साथ-साथ समाज में बदलाव लाने का दृढ़ निश्चय कर लेता है। हालांकि इसके लिए आवश्यक होता है संसाधन के साथ साथ आर्थिक सुदृढ़ता, लेकिन जब इन सब के आभाव के बावजूद अपने निश्चय में कामयाबी का लक्ष्य ले कर नेक मकसद के साथ मंजिल की ओर अग्रसर होते हैं, तो वह सफल हो जाते हैं। ऐसे ही अनेक विपरीत परिस्थितियों से जूझकर बदलाव लाने का जज्बा डॉ. एस. चंदानी में रहा जो जिले के चिकित्सा क्षेत्र में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की नींव रखकर नया अध्याय जोड़ते गए। न्यू कोरबा हॉस्पिटल ने अपनी स्थापना के सफल10 वर्ष पूरे किए। इस हॉस्पिटल ने पिछले एक दशक में स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया और कोरबा के लोगों के जीवन की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
एक समय था जब आपातकाल में गहन ईलाज के लिए राजधानी की दौड़ लगानी होती थी। इस दौड़ में हजारों जिंदगियां हार चुकी, जो बची भी उनको बड़े अस्पतालों के बड़े खर्चों ने हरा दिया। इसी समस्या को ध्यान के रख 10 साल पहले अस्तित्व में आई न्यू कोरबा हॉस्पिटल अपने बेहतर चिकित्सा सेवाओं की बदौलत बहुत कम समय में ही भरोसे का प्रतीक बन चुका है।

0 न्यूनतम दर पर उच्च्तम श्रेणी का उपचार
एनकेएच कम खर्च में उपचार के बावजूद गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करता। न्यूनतम दर पर उच्च्तम श्रेणी की सेवा के साथ महानगरों की तुलना में आधे कीमत पर सुविधा प्रदान कर रहा है। मरीजों की संतुष्टि ही अस्पताल की प्रेरणा व पूंजी है।

0 जिले का सर्वश्रेष्ठ चिकित्सालय
न्यू कोरबा हॉस्पिटल जिले में नंबर एक चिकित्सालय बनकर मरीजों की उम्मीद पर खरा उतरा है जो सुपरस्पेस्लिटी चिकित्सा एवं ट्रामा केयर में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान कर रहा है।

0 10 साल में 4 लाख से अधिक मरीज लाभान्वित
न्यू कोरबा हॉस्पिटल ने अपनी स्थापना से 10 साल में 4 लाख से अधिक मरीजों को स्वस्थ कर उनके चेहरे पर मुस्कान लाया है। औद्योगिक जिला कोरबा में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को नई जिंदगी देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

0 महानगरों की तर्ज पर विस्तार और सेवाएं
न्यू कोरबा हॉस्पिटल ने अपनी स्थापना से लेकर अब तक कई विस्तार किए हैं।
वर्ष 2013-14 में 10 बिस्तर से प्रारंभ हुआ.
2014-15 में 30 बिस्तर और 5 डॉक्टर सहित 4 आरएमओ की नियुक्ति की गई।
2015-16 में 50 बिस्तर, एक्स-रे, डायलिसिस सेंटर,
2016-17 में बढ़ाकर 104 बिस्तर, सीटी स्कैन, न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट प्रारंभ हुआ.
2017-18 में सोनोग्राफी, फिजियो यूनिट की स्थापना के साथ जांजगीर-चांपा जिले में पहली शाखा, एन के एच मल्टीस्पेशलिटी एंड ट्रामा सेंटर,चांपा एनकेएच अस्पताल का शुभारंभ किया गया।
2018-19 में दूसरी शाखा एनकेएच जीवन आशा, जमनीपाली अस्पताल के नाम से शुभारंभ हुआ।
2019-20 में फस्ट फेस कोविड-19 के समय अलग से एक होटल को अस्पताल में तब्दील कर महामारी से बचाव के लिये जिला प्रशासन का सहयोग
2020-21 में सेकंड फेस कोविड-19 में जीवन आशा, जमनीपाली व एनकेएच, कोरबा को कोविड हॉस्पिटल के तौर पर स्थापित किया।
2021-22 में स्व.जी एल वाधवानी मेमोरियल वार्ड की स्थापना कर गरीब व असहाय लोगों की मदद के अलावा अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की। साथ ही शहर के 6 अलग-अलग स्थानों पर मेडजोन के नाम से मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया जहां लोगों को डिस्काउंट पर दवा मिल रही है।
वर्ष 2022-23 में अस्पताल को एनएबीएच की मान्यता प्राप्त हुई। कार्डियोलॉजि डिपार्टमेंट की स्थापना और बालकोनगर में तीसरी शाखा एनकेएच बालको अस्पताल का शुभारंभ किया गया। इसके साथ ही पेन क्लिनिक, डिपार्टमेंट की शुरुवात एडवांस डायलिसिस सेटअप , फिजियोथेरेपी डिपार्टमेंट अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ शुभारंभ किया गया। इसी वर्ष 2024 में पीडियाट्रिक वार्ड, डेंटल केयर के साथ-साथ ब्लड बैंक की स्थापना के अलावा कटघोरा में चौथी ब्रांच एनकेएच कटघोरा अस्पताल का शुभारंभ हुवा।

0 सामाजिक सेवाओं में भी तत्पर
न्यू कोरबा हॉस्पिटल एवं सह अस्तित्व मानव सेवा संस्थान के द्वारा बुजुर्गों एवं दिव्यांग मरीजों के लिए निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा, निःशुल्क घर पहुंच ब्लड सैंपल कलेक्शन की सुविधा दी जा रही है। इन मरीजों को एनकेएच उपचार में विशेष रियायत देता हैै। अस्पताल में भर्ती मरीजों को पैथोलॉजी लैब एवं दवाईयों में भी छूट प्रदान की जाती है। सह अस्तित्व मानव सेवा संस्थान ज़रूरतमंद मरीजों के लिए ब्लड की व्यवस्था, जरूरत की वस्तु मुहैया कराने सहित गर्मियों में प्याऊ की सेवा देते आया है। संस्था गरीब, निर्धन कन्याओं की शिक्षा के क्षेत्र में विशेष प्रयास कर उनके निःशुल्क शिक्षा का दायित्व निभा रही है। एन.के.एच. एवं सह अस्तित्व मानव सेवा संस्थान सेवा-समर्पण की भावना के साथ चिकित्सा एवं समाज सेवा के क्षेत्र में नित नए आयाम तय कर रहा है।

0 मैक्सिलो फेशियल सर्जरी की सुविधा भी उपलब्ध
गले, मुंह, चेहरे की संरचना में आने वाली किसी भी परेशानी को ठीक करने के लिए की जाने वाली सर्जरी को ओएमएस (ओरल एंड मैक्सिलो फेशियल सर्जरी) कहते हैं।

0 हृदय रोगियों को मिला विशेष लाभ
न्यू कोरबा हॉस्पिटल में हृदय रोगियों के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध हैं। हॉस्पिटल के अनुभवी कार्डियोलॉजिस्ट और नर्सिंग स्टाफ की देखरेख में मरीजों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। अस्पताल में एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर की सुविधा से अब तक 100 से भी अधिक हृदय रोगियों के मरीज देखे गए । अस्पताल के एस.ई.सी.एल., एनटीपीसी, बालको, सीएसईबी कॉर्पोरटे कंपनी से टाई अप होने के कारण यही से आये मरीजों का कैशलेस सुविधा उपलब्ध.

0 निशुल्क दवाईयों का वितरण
न्यू कोरबा हॉस्पिटल ने विभिन्न स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर नि:शुल्क दवाईयों का वितरण किया है। इससे गरीब और असहाय लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में मदद मिली।

0 सेवाओं में उत्कृष्टता पर गर्व
हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. एस. चंदानी ने कहा, “हमें गर्व है कि हमने 10 वर्षों में स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता हासिल की है। हमारा उद्देश्य हमेशा से मरीजों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना रहा है।

Spread the word