September 17, 2024

मरवाही विधानसभा क्षेत्र के हजारों गरीब आदिवासी राशन कार्ड और पेंशन से हैं वंचितः ननकीराम कंवर

कोरबा 1 नवंबर। नव गठित गौरेला-पेण्ड्रा मरवाही जिला के हजारों आदिवासी और जरूरतमंद गरीब परिवार राशन कार्ड एवं शासन की विभिन्न पेंशन योजना के लाभ से वंचित है। लगातार आवेदन देने के बावजूद पिछले डेढ़ वर्ष से उनकी शासन-प्रशासन में कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

इस आशय की जानकारी कोरबा जिले के रामपुर क्षेत्र से विधायक एवं पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने रविवार को मीडिया से चर्चा में दी। प्रदेश के कद्दावर आदिवासी नेता ननकी राम कंवर पिछली रात ही मरवाही विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी का चुनाव प्रचार कर कोरबा लौटे हैं। उन्होंने बताया कि मरवाही की जनता पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के परिवार को चुनाव से वंचित किये जाने को लेकर काफी दुःखी और आक्रोशित है। आम मतदाता इसे प्रदेश की कांग्रेस सरकार की निरकुंशता और साजिश मान रहे हैं। उन्होंने कहा कि जोगी परिवार की अनुपस्थिति में इस जन आक्रोश का लाभ स्वाभाविक रूप से भाजपा को मिल रहा है। इसके सिवा जोगी कांग्रेस ने भाजपा प्रत्याशी को समर्थन देकर पार्टी की जीत सुनिश्चित कर दी है।

उन्होंने अपने प्रवास की जानकारी देते हुए बताया कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र में हजारों आदिवासियों को राज्य की कांग्रेस सरकार ने उनके अधिकार से वंचित कर रखा है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद क्षेत्र के हजारों आदिवासियों के राशन कार्ड निरस्त कर दिये गये हैं। इसी प्रकार शासन की विभिन्न योजनाओं से पेंशन प्राप्त करने वाले हजारों हितग्राही डेढ़ वर्ष से पेंशन से वंचित हैं। उन्होंने बताया कि संबंधित लोग पंचायत से लेकर जिला और राजधानी तक शिकायत भेज चुके हैं, लेकिन उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। वरिष्ठ आदिवासी नेता ने कहा कि राज्य सरकार को गरीबों और आदिवासियों के इस आक्रोश का सामना उप चुनाव में करना पड़ेगा और खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

  
Spread the word