September 22, 2024

STATE BANK OF INDIA ने 42 करोड़ ग्राहकों को जारी किया अलर्ट.. नहीं दिया ध्यान तो होगा भारी नुकसान..

नईदिल्ली 19 नवम्बर। देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ये फ्रॉड नये तरीकों से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI-State Bank of India) लगातार लोगों को आगाह करता रहा है. इसी क्रम में SBI ने मंगलवार को एक और ट्वीट जारी कर अपने करोड़ों ग्राहकों से अलर्ट रहने की अपील की है. SBI ने यह भी बताया है कि वो अपने ग्राहकों को इस तरह का कोई मेल नहीं भेजता है.

SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि हमारे ग्राहकों को फेक ई मेल्स भेजे जा रहे हैं. इन ई मेल से SBI का संबंध नहीं है. ऐसे में ई मेल को खोलने से बचने चाहिए. SBI ने एक ट्वीट में कहा, “बैंक ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक और फर्जी संदेश के बहकावे में न आएं.”

बैंकिंग सर्विस के लिए आधिकारिक पोर्टल का इस्तेमाल करें

SBI ऑनलाइन बैंकिंग की सर्विस इस्तेमाल करने वाले ग्राहक बैंक के आधिकारिक पोर्टल के जरिए बैंकिंग सर्विस का लाभ ले सकते हैं. SBI ने बताया है कि आधिकारिक पोर्टल के जरिए ही किसी भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ लें. ऐसा नहीं करने पर आप बैंकिंग फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं.

साइबर क्राइम पोर्टल पर कैसे दर्ज कराएं शिकायत

इस दूसरे विकल्प के जरिए शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको अपने राज्य का नाम, लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर और OTP डालना होगा. अगर आप नये यूजर हैं तो आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा. नये यूजर के तौर पर भी रजिस्टर कराने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी भरने के बाद सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. यह काम महज कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा.

Spread the word