October 5, 2024

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में है कोरोना का ज्यादा खतरा: स्वास्थ मंत्री टी एस सिंहदेव ने बताया

रायपुर: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़ों में इजाफा हो रहा है. छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भरोसा दिया है कि सितंबर और अक्टूबर के मुकाबले इस वक्त स्थिति संतोषजनक है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सितंबर महीने में कोविड 19 से पॉजिटिविटी रेट में 15.5 प्रतिशत तक चला गया था. वहीं अक्टूबर के आते ही 9.16 प्रतिशत तक पहुंच गया है. नवबंर की बात करें तो पहले सप्ताह में 7.5 प्रतिशत, दूसरे सप्ताह में 6.78 प्रतिशत, तीसरे सप्ताह में 7.14 प्रतिशत और सोमवार 6.29 फीसदी था. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि टेस्टिंग जितनी हो रही है उसकी तुलना में पॉजिटिव केस कितने आ रहे हैं यह फिलहाल बड़ी चिंता का विषय नहीं है. इन शहरों में चिंता ज्यादा- *रायगढ़ *जांजगीर चांपा *कोरबा *मरवाही.

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि मरवाही में हुए उपचुवान के बाद कोरोना की संख्या में इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि वे रोज अधिकारियों के साथ बैठकर कोरोना के रोकथाम के लिए समीक्षा कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि आरटीपीसीआर (RTPCR) की तुलना में एंटीजन टेस्ट ज्यादा हो रहे हैं. एंटीजन के निगेटिव टेस्ट को आरटीपीसीआर (RTPCR) में नहीं ले पाते वो हमारी सीमाएं हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश के पास लैब सीमित है. वर्तमान के 6 लैब में टेस्टिंग हो रही है 1 लैब एम्स में है. इनमें टेस्टिंग की मात्रा है, हजार टेस्ट औसतन कर पा रहे हैं. ऐसे में 7 हजार टेस्ट आरटीपीसीआर पद्धति से हो रहे है. सिंहदेव ने कहा कि अगर मरीजों की संख्या बढ़ती है तो लैब बढ़ाया जाएगा.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में सोमवार को 2,061 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई है. वहीं कुल एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 21 हजार 926 पहुंच गई है. प्रदेश में सोमवार को 10 मरीजों की मौत हुई थी. वहीं 32 हजार 751 लोगों ने टेस्ट करवाए थे.

*छत्तीसगढ़ में डेथ रेट 1.22% है. *छत्तीसगढ़ में रिकवरी रेट 89.05% है.

Spread the word