September 19, 2024

संभागायुक्त डॅा. संजय अलंग ने मतदान केंद्रों के साथ धान खरीदी केंद्रों का किया निरीक्षण

  • धान खरीदी केंद्रों में डिजिटल आर्द्रतामापी से हो धान में नमी की जांच-डाॅ.अलंग
  • बिना पूर्व सूचना के मतदाता सूची से नाम न काटने के दिए निर्देश
  • धान खरीदी केंद्र में अव्यवस्थाओं को लेकर उप पंजीयक और समिति प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करने दिए निर्देश

कोरबा 11 दिसम्बर 2020. बिलासपुर राजस्व संभागायुक्त डॅा. संजय अलंग ने आज कोरबा जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों और धान उपार्जन केंद्रों का दौरा कर कार्य स्थिति का जायजा लिया। डाॅ. अलंग ने विकासखंड पाली के मुनगाडीह, माखनपुर तथा विकासखंड कटघोरा के कसनिया, कटघोरा बस्ती मतदान केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। एक दिसंबर से शुरू हुआ धान खरीदी महापर्व के स्थिति का जायजा लेने तथा किसानों से बातचीत करने चैतमा, कटघोरा और छुरीकला के धान उपार्जन केंद्रों में भी पहुंचे। डाॅ. अलंग ने मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान बिना पूर्व सूचना के मतदाता सूची से नाम न काटने के निर्देश मतदान केंद्र प्रभारियों को दिये। उन्होंने गांव के कोटवारों को मुसाफिर तथा भ्रमण पंजी संधारित करने के निर्देश भी दिए। डाॅ. अलंग ने कहा कि सूचना तंत्र के विकास के लिए मैदानी अमलों को सक्रियता से काम करने की जरूरत है। उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में डिजिटल और आधुनिक आर्द्रतामापी से धान की नमी जांच करने के निर्देश भी दिए। संभागायुक्त ने धान खरीदी निरीक्षण के दौरान खरीदी केंद्र में अव्यवस्था के कारण किसानों को हो रही परेशानी को देखते हुए उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं तथा समिति प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस भी जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल, अपर कलेक्टर श्री प्रियंका महोबिया, एसडीएम कटघोरा श्री अभिषेक शर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री भरोसा राम ठाकुर, तहसीलदार तथा राजस्व और खाद्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

संभागायुक्त डाॅ. अलंग ने जिले के मतदान केंद्रों में पहुंचकर मतदाता सूची तथा मतदाताओं के नाम जोड़ने, हटाने और नये मतदाताओं के संबंध में जानकारी भी ली। डाॅ. अलंग ने मतदान केंद्रों में पहुंचकर मतदाता सूची के विभिन्न प्रक्रिया के बारे में बीएलओ, तहसीलदार, पटवारी, कोटवार, रोजगार सहायक तथा ग्राम सचिवों से भी चर्चा की। उन्होंने मतदाता सूची पुनरीक्षण से संबंधित विभिन्न आवेदन प्रोफार्मा की भी जानकारी ली। डाॅ. अलंग ने मतदान केंद्र प्रभारियों को कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम सजग और जिम्मेदारीपूर्वक करें। उन्होंने सूचना तंत्र के विकास के लिए कोटवार से लेकर तहसीलदार, पटवारी जैसे मैदानी अमलों को सक्रियता से काम करने की जरूरत बतायी। डा. अलंग ने माखनपुर मतदान केंद्र की बीएलओ श्रीमती संतोषी टेकाम को मतदाता सूची पुनरीक्षण में अच्छा काम करने के लिए शाबासी भी दी। उन्होंने मतदान केंद्रों में पहुंचकर नये मतदाताओं के संबंध में कार्यवाही करने और मतदाता सूची में नाम जोड़न, हटाने की सूचना कोटवारों के माध्यम से गांव में मुनादी कराने के निर्देश भी दिए। संभागायुक्त ने मतदान केंद्र प्राथमिक शाला कटघोरा बस्ती के बीएलओ श्री राकेश भार्या को मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के लिए खुद से सुलभ तरीके से मतदाताओं का नाम संधारित करने के लिए बनाये गये वंशावली के लिए प्रोत्साहित भी किया।

संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग कोरबा जिले में निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान चैतमा, कटघोरा और छुरीकला के धान उपार्जन केंद्र भी पहुंचे। उन्होंने धान खरीदी केंद्र में पहुंचकर धान उपार्जन केंद्र प्रबंधक समिति तथा किसानों से भी बात की। धान खरीदी केंद्र पहुंचकर उन्होंने धान आवक की प्रक्रिया, धान की गुणवत्ता, तौल उपकरण, बारदानों की स्थिति, आर्द्रता मापी यंत्र, परखी कम्प्यूटर सेट, प्रिंटर, यूपीएस आदि की भी जानकारी ली । धान उपार्जन केंद्र चैतमा में आर्द्रतामापी यंत्र के काम न करने और केंद्र में फैली अव्यवस्था के कारण उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं श्री बसंत कुमार और समिति प्रबंधक श्री जमाल खान को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। डाॅ. अलंग ने कहा कि खरीदी केंद्रों में डिजिटल आर्द्रतामापी रखने की जरूरत है जिससे किसानों के धान का सही और शुद्धतापूर्वक आर्द्रता की माप की जा सके।

Spread the word