September 19, 2024

आबकारी विभाग के पूर्व ओएसडी समुद्र सिंह पर ACB ने कसा शिकंजा.. तैयार हुई 5000 पन्नों की चार्जशीट

रायपुर। शराब कारोबार में करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार के आरोप में पकड़े गए आबकारी विभाग के पूर्व ओएसडी समुद्र सिंह की संपत्ति के मामले में एसीबी की जांच लगभग पूरी हो चुकी है। शराब कारोबार में तकरीबन दो हजार करोड़ की गड़बड़ी के आरोप में जेल में बंद समुद्र सिंह के पास मौजूदा प्रापर्टी अटैच करने के बाद एसीबी ने आय से अधिक कमाई के मामले में चार्जशीट बनाई है। यह चार्जशीट 5000 पन्नों की बताई गई है, जिसमें 50 लोगों की गवाही-साक्ष्य तैयार हैं।

करीबी सूत्र का कहना है, समुद्र के पास नए हिसाब में बैंक और बीमा पॉलिसी मिलाकर ही 7 करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश का पता चला है। ऐसे में आय से अधिक कमाई अर्जित करने का प्रतिशत 70 से अब 120 प्रतिशत तक बढ़ गया है। इसी हिसाब के आधार पर पुलिस ने समुद्र सिंह के खिलाफ में तगड़ी चार्जशीट बनाई है। इसके पहले समुद्र की गिरफ्तारी के बाद अफसरों ने जल्द से जल्द प्रापर्टी अटैच करने प्रक्रिया तेज करने दावा किया था। कई दिन गुजर जाने के बाद एसीबी ने जांच बिंदुओं की अहम कड़ियों पर दावे किए हैं।

संविदा में रहते हुए आबकारी विभाग में समुद्र पर गंभीर आरोप हैं। पूर्ववर्ती भाजपा शासनकाल में शराब बेचने प्राइवेट व्यवस्था बदलने के दौरान ठेकेदारों को मोटी कमीशन देकर लिकर कारोबार में करोड़ों रुपए के वारे-न्यारे करने का आरोप है। मनी लांड्रिंग से जुड़े मामलों में भी तफ्तीश जारी है। एसीबी चीफ आरिफ शेख ने बताया, टीम जांच कर सबूत जुटा चुकी है। जल्द से जल्द चार्जशीट पेश करने का प्रयास होगा। समुद्र सिंह के गिरफ्तार होने के बाद एसीबी ने सबसे पहले फैमिली के नाम पर खुलवाए गए सभी खातों का ब्योरा निकलवाया।

मामला उजागर होने के बाद नए तथ्यों के साथ एसीबी जल्द नया खुलासा कर सकती है। करीब बैंकों से आठ खाते का हिसाब मिला है। वहीं घर के सभी सदस्यों के नाम पर बीमा पॉलिसी के नाम से बड़ा निवेश है। बैंकों के तमाम ट्रांजेक्शन रोक दिए गए हैं। जेल में पूछताछ की संभावना खत्म ईओडब्ल्यू और एसीबी की यूनिट ने समुद्र सिंह से जेल में पूछताछ करने की संभावना को खारिज कर दिया है। गिरफ्तार किए जाने के बाद एसीबी का दावा है आरोप के मुताबिक चार्जशीट में पर्याप्त सबूत जुटा लिए गए हैं। आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में पूरे दस्तावेज, गवाहों के बयान शामिल हैं।

रुपयों के हर तरह के ट्रांजेक्शन के लिए गहराई से जांच करने के बाद सबूत शामिल किए गए हैं। गवाहों के बयानों से तस्दीक पूरी समुद्र सिंह के खिलाफ लगे आरोपों की सारे गवाहों के बयानों से तसदीक पूरी कर ली गई है। शराब बिक्री के कमीशन के खेल में ठेकेदारों को बड़ा मुनाफा देने विभाग के राजस्व को नुकसान पहुंचाने के मामले में 50 लोग गवाह बनाए गए हैं। पूछताछ की कड़ियां खत्म होने के बाद चार्जशीट में हजारों पन्ने बतौर साक्ष्य पेश किए जाएंगे।

Spread the word