September 19, 2024

भूपेश सरकार के 2 साल पर पूर्व CM रमन सिंह ने साधा निशाना.. बोले- भूपेश सरकार सभी मोर्चो पर विफल

छत्तीसगढ़ में लीकर, लेंड और सेंड माफिया की सरकार, बिहार के चारा घोटाला की तरह आने वाले समय में छत्तीसगढ़ में गोबर घोटाला चर्चित होगा।

– डॉ रमन सिंह

बिलासपुर । पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने भूपेश बघेल सरकार के 2 वर्ष पूरे होने पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुल मिलाकर यह सरकार सभी मोर्चों पर असफल रही है । छत्तीसगढ़ अपराध गढ़ बन गया है। जिस तरह बिहार में चारा घोटाला चर्चित हुआ था उसी तरह मेरा दावा है कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ में गोबर घोटाला चर्चित होगा।
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में 2 साल बदहाल ही बदहाल रहा है। प्रदेश में अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। जुआ सट्टा खुलेआम हो रहे हैं । भ्रष्टाचार का आलम यह है कि कलेक्टर का पद भी अब पेमेंट हो गया है इसी तरह एसपी के पोस्टिंग का रेट भी पूछा जा रहा है। डॉ रमन सिंह ने आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में 15 साल भाजपा की सरकार रहने के बाद कांग्रेस की सरकार बनी तो लोगों ने सोचा था कि यह सरकार 15 साल के विकास कार्यों को आगे बढ़ाएगी मगर इस सरकार ने सारे विकास को पीछे धकेल दिया । अब तो यह सरकार लिकर, लैंड ,सेंड ,और कोल माफियाओं की सरकार हो गई है। 2 साल में यह सरकार बदलापुर की सरकार हो गई है और तबादलों में व्यस्त है। पूरे प्रदेश में आर्थिक बदहाली है, 2 साल में 25 हजार करोड़ का कर्ज यह सरकार ले चुकी है । हमने 15 साल में सिर्फ 45 हजार करोड़ का कर्ज लिया था ।

उन्होंने कहा कि इस सरकार का कोई विजन नहीं है । प्रदेश में विकास कहीं नहीं दिख रहा है। भूपेश बघेल की सरकार यह बताएं कि 2 साल में उसने कौन सा अस्पताल खोला या सड़क बना दिया और कितनों को रोजगार दिया। अमूमन यह होता है कि सरकार बनते ही वह अपनी घोषणा पत्र को चीफ सेक्रेटरी को देते हुए या निर्देश देते है कि उसका क्रियान्वयन किया जाए, मगर 2 साल में इस सरकार के मुख्यमंत्री ने क्या किया इसका अब तक आंकलन नहीं हो रहा है। सरकार के झूठे वादे से जनता ठगी सी महसूस कर रही है। किसानों की आधी अधूरी कर्ज माफी के चलते किसान आत्महत्या कर रहे हैं। किसानों को उनकी उपज का 15 माह बाद भी भुगतान नहीं हो रहा है। अब कह रहे हैं धान खरीदी की राशि का चौथा किस्त मार्च में देंगे। किसान परेशान है, किसानों को 2 साल का बोनस 10800 करोड़ नहीं मिल पाया है। किसानों की जमीन का रकबा काट दिया गया है । मंडी टैक्स बढ़ा दिया गया है। पंप कनेक्शन नहीं मिल रहा है। महिलाओं से सरकार ने शराबबंदी का वादा किया था, शराबबंदी तो दूर शराब की घर पहुंच सेवा हो रही है। शासकीय शराब दुकानों में 30% अवैध शराब की बिक्री हो रही है। हिसाब के दो खाते चल रहे हैं। ऐसा हिंदुस्तान में कहीं नहीं है ।

रमन सिंह ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ की सरकार एआईसीसी के लिए एटीएम का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवकों से बेरोजगारी भत्ता देने के लिए 500000 फार्म भराए गए थे मगर बेरोजगारी भत्ता का आज तक पता नहीं है। संविदा कर्मियों को नियमित करने की बात हुई थी मगर 2 साल में भी किसी को नियमित नहीं किया गया। भ्रष्टाचार और कमीशन खोरी पूरे प्रदेश में व्यापक हो गया है। इससे बढ़कर और क्या उदाहरण हो सकता है कि सत्तारूढ़ दल कांग्रेस का एक विधायक गृह मंत्री और अधिकारियों की उपस्थिति में सार्वजनिक रूप से पुलिस की रेट लिस्ट की बात कह रहा है। हिंदुस्तान का यह पहला विधायक है सत्तारूढ़ दल का जिन्होंने अपनी पीड़ा इस तरह बताई है। कांग्रेस के इस विधायक ने छत्तीसगढ़ के यथार्थ को सार्वजनिक मंच पर रखा है ।

डॉ रमन सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना जिसकी राशि केंद्र सरकार से आती है छत्तीसगढ़ को मिले 60 हजार करोड़ की योजना का टेंडर भी नहीं हुआ था कि 12% अग्रिम ले लिया गया और योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। मुख्यमंत्री नरवा घुरवा बारी से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। आज भी नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे में जानवरों की भीड़ दिख जाएगी उनके लिए बनाए गए गौठान ध्वस्त हो गये है। अरबों रुपए खर्च किया जा रहा है। गोबर खरीदी को उपलब्धि बताई जा रही है। उन्होंने दावा किया कि 2 साल में 233 किसानों ने आत्महत्या की है। सरकार बदलने का नुकसान आमजन को किस तरह होता है इसका यह भी उदाहरण है कि छत्तीसगढ़ में 500000 आवास बन जाने चाहिए थे जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार का 60 और 40 प्रतिशत का योगदान होता है मगर राज्य सरकार ने अपने हिस्से का अट्ठारह सौ करोड़ नहीं दिए इसकी वजह से 500000 आवास का निर्माण रुक गया है। उन्होंने गरीबों के इलाज के लिए बनाई गई केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना जिसमें जरूरतमंदों को इलाज के लिए ₹500000 तक मिलता रहा है उसे इस सरकार ने बन्द कर दिया। हमने स्मार्ट कार्ड योजना लागू कर गरीबों के उपचार की व्यवस्था की थी उसे भी इस सरकार ने बंद कर दिया है। इस सरकार ने प्रदेश के 6000 किसानों की जानकारी नहीं भेजी जिससे केंद्र सरकार से उनको मिलने वाली सम्मान निधि की राशि नहीं मिल पाई। सरगुजा से बस्तर तक नक्सली घटनाएं बढ़ गई है। हमारी सरकार थी तो हमने नक्सलियों को खदेड़ कर भेज दिया था ।

रमन सिंह ने ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री की बात को कांग्रेस का अंदरूनी मामला बताते हुए कहा कि यदि कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने ऐसा कोई वादा किया है तो उसे निभाना चाहिए यह उसके ऊपर निर्भर करता है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा पारित किसानों के कानून को किसानों के हित में बताते हुए कहा कि कानून के विरोध में जो आंदोलन चल रहा है उसमें भ्रम और अफवाह ज्यादा है। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा यह कहे जाने पर कि केंद्र सरकार को छत्तीसगढ़ सरकार की किसान नीति का अनुसरण करना चाहिए, कहा कि भूपेश बघेल ऐसा सिखाएं जिसका दुष्प्रभाव पूरे देश में न पड़े।

Spread the word