September 17, 2024

जनता के करीब हो रही पुलिस, कामकाज को आसान करने 10 बीट में विभाजन

कोरबा 12 फ रवरी। अपराध नियंत्रण के साथ-साथ नियमित कामकाज की दृष्टिकोण से पुलिस लगातार अपनी ओर से कोशिश कर रही है। इस कड़ी में ध्यान दिया जा रहा है कि कार्यों को सरलीकृत कैसे किया जाए और जनता के साथ संपर्क कैसे मजबूत हो। अपने कार्यों के लिए लोगों को ज्यादा परेशान न होने पड़े, इसलिए बालकोनगर पुलिस ने शहरी क्षेत्र के सभी बीट में हर घर तक उपयोगी नंबर भेज दिया है। ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी कोशिश की गई है। अपने तरह का यह अब तक का अलग प्रयोग है।
पुलिस के कामकाज करने के तरीके में बीट सिस्टम पहले से ही बना हुआ है। इसके अंतर्गत क्षेत्र विशेष भौगोलिक और अन्य जानकारी शामिल करने के साथ वहां निवासरत लोगों से संवाद, आसपास की समस्याएं और निराकरण की दिशा में यथासंभव प्रयासों पर काम किया जाता है। कोरबा जिले में बीट सिस्टम को और ज्यादा पुख्ता किया जा रहा है। एसपी अभिषेक मीणा के सुझाव पर इस दिशा में काम जारी है। उक्तानुसार औद्योगिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण बालकोनगर थाना क्षेत्र के शहरी हिस्से को 10 बीट में विभाजित किया गया है। यहां बीट प्रभारी, सहयोगी और अन्य कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी गई है। इन सभी बीटो में शामिल कई हजार घरों तक पुलिस ने बीट प्रभारी और सहयोगी कर्मियों के नाम और मोबाईल नंबर पहुंचाने के लिए विजिटिंग कार्ड की व्यवस्था की है। इसका लाभ यह होगा कि आपात स्थिति में लोग सीधे अपने और इलाके से संबंधित कार्यों के लिए पुलिस के संबंधित स्टाफ से संवाद कर सकेंगे। ऐसा होने से उन्हें अनावश्यक पुलिस थाना के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

बालको नगर थाना क्षेत्र के शहरी इलाके में 10 बीट तय किये गए हैं। क्रमांक एक में सेक्टर 5-6, क्रमांक 2 में नेहरू नगर, आजाद नगर, स्वीपर मोहल्ला, क्रमांक 3 में सेक्टर 1 कैलाश नगर, चार में सेक्टर 3-4 को शामिल किया गया है। इसके लिए एएसआई नरेंन्द्र परिहार बीट प्रभारी और कुलदीप तिवारी सहायक प्रभारी होंगे। बीट क्रमांक 5-6-7 में सेक्टर 2 संगम नगर, सेक्टर सात दैहानपारा, डुग्गू पारा, इंदिरा मार्केट, भदरा पारा शामिल है। इसके लिए बीट प्रभारी एएसआई गणेश महिलांगे और सहायक प्रभारी मनोज तिवारी बनाए गए हैं। जबकि बीट संख्या 8,9,10 में परसाभाठा, बेलगरी, चेकपोस्ट, एकता नगर, ओएस कालोनी, लालघाट रिस्दा को शामिल करते हुए इसकी जिम्मेदारी एएसआई नीलम केरकेट्टा और अजय सिंह को दी गई है। इन सभी बीटो के प्रभारी एसआई पूरन सिंह बघेल होंगे।
बीट सिस्टम पर किए जाने वाले कार्यों में पुलिस आरक्षकों को भी अपनी कार्यक्षमता दिखाने का अवसर प्राप्त होगा। उक्तानुसार 20 आरक्षकों को यहां के 10 बीट में नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही उन्हें कार्य प्रक्रिया समझायी गई है। जो आरक्षक इस काम में जोड़े गए है, उनमें सुरेश यादव, गौरव चंद्रा, हरीश मरावी, मुकेश जाटवर, अनिल साहू, शत्रुहन बंजारे, अरविंद टेभेकर, गजेन्द्र पाटले, संदीप सिंह और संजीव श्रीवास शामिल है।
वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देश पर बालको नगर पुलिस अपना काम कर रही है। पुलिस मित्र के जरिये आमजनों के लिए बीट आरक्षक नियुक्त किए गए हैं। इस कड़ी में उनके नाम,पद, मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। संबंधित पुलिस कर्मी अपने बीट क्षेत्र की समस्या को सुनने के साथ किरायेदारों की जानकारी एकत्र करेगा। खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने में भी हमारा यह अमला अपनी भूमिका निभाएगा।
राकेश मिश्रा, टीआई बालकोनगर

Spread the word