July 7, 2024

यदि आपके क्रेडिट /डेबिट कार्ड में wi fi का निशान है तो रहें सावधान,जानें सुरक्षित उपयोग कैसे करें

दोस्तो सुरक्षा के दृष्टिकोण से wifi क्रडिट ,डेबिट कार्ड अथवा कॉन्टेक्टलेस कार्ड को मार्केट में लाया गया था ।इस कार्ड को स्वैप करने की जरूरत नही होती है ,बिना पिन के आप इस कार्ड से पेमेंट कर सकते है ।जैसे ही आप इस कार्ड को pos मशीन के 4 cm के दायरे में लाते है ।आपका पैसा ऑटोमैटिकली निकल जाता है।इसे है #कार्ड टेपिंग कहते है ।। कार्ड में wifi का निशान बना होता है। यह कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन रेडियो फ्रीक्वेंसी ऑथेंटिकेशन तकनीक पर काम करती है ।।इसमें एक छोटी सी चीप लग होती है एक छोटी सी एंटीना लगा होता है ।जिससे सिग्नल निकलता है ।
दोस्तो इस कार्ड की लिमिट 2000 की होती है।उससे ज्यादा इस कार्ड से एक बार मे रुपये नही निकाल सकते । हालांकि अभी इसकी लिमिट 5000 कर दी गई है ।यह सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी सही है ।लेकिन साइबर ठगों ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है।
दिल्ली पुलिस ने एक ऐसा गिरोह पकड़ा था ,जो हाथ मे पॉश मशीन लेकर चलते थे ,भीड़ भाड़ वाले इलाके में ,लोगों के पॉकेट के किनारे 4 cm की दूरी पर मशीन लगाकर 2 हजार निकाल लिया करते थे।

जाने कार्ड को सुरक्षित कैसे रख सकते है

👉बील पेमेंट करना हो तो स्वयं कार्ड को pos मशीन के पास ले जाये ,टेप करे। जब रकम आपका निकल जायेगा ,वैसे ही आपके मोबाइल में अलर्ट मेसेज आएगा।

👉pos मशीन के 4 cm के दायरे में आने के बाद ही इस कार्ड से पैसे निकल जाते है ।इसके लिए कार्ड को एलुमिनियम के फॉइल पेपर पर लपेट कर रख सकते है।

👉 RFID ब्लॉकिंग वालेट्स जो फ्रीक्वेंसी को रोकता है, इसका उपयोग कर सकते है। यह वालेट्स मार्किट में उपलब्ध है।

Spread the word