July 7, 2024

पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर की पहल, शीघ्र बनेगी चाम्पा- कोरबा- कटघोरा की सड़क

कोरबा 21 फरवरी। कोरबा चांपा मार्ग की खस्ताहाल सड़क को लेकर जिले के रामपुर क्षेत्र से भाजपा विधायक और छत्तीसगढ़ के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी को पत्र लिखकर सड़क निर्माण जल्द कराने की मांग की थी। वरिष्ठ आदिवासी नेता के पत्र का संज्ञान लेते हुए केंद्रीय मंत्री ने जल्द सड़क निर्माण कराने का आश्वासन दिया।

भाजपा के वरिष्ठ आदिवासी नेता व पूर्व गृह मंत्री रामपुर विधायक ननकीराम कंवर की मांगों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने चांपा कोरबा कटघोरा मार्ग को बनाने के लिए स्वीकृति दे दी है। ननकीराम कंवर ने कुछ माह पूर्व केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी से मुलाकात कर चांपा कटघोरा मार्ग की दयनीय अवस्था के संबंध में अवगत कराया गया था और उस मार्ग में पड़ने वाले किसानों की अधिग्रहित जमीन का मुआवजा भुगतान के संबंध में भी चर्चा कर मांग पत्र सौंपा था। जिसको संज्ञान में लेते हुए नीतिन गडकरी ने कोरबा जिले को सौगात के रूप में चांपा कटघोरा मार्ग को बनाने का निर्णय लिया है और धन राशि आबंटित की है।

ज्ञात हो कि कटघोरा से कोरबा-चांपा के बीच 65 किलोमीटर नेशनल हाइवे की फोरलेन सड़क का निर्माण 999.97 करोड़ रुपए में होगा। शुक्रवार को केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नीतिन गड़करी ने इसकी मंजूरी दी। पहले चरण में उरगा से सरईपाली के बीच सड़क का निर्माण होगा। दूसरे चरण में उरगा से कटघोरा के बीच सड़क बनेगी। कटघोरा से चांपा के बीच सड़क को वर्ष 2017 में नेशनल हाइवे घोषित किया गया था, जिसका क्रमांक एन एच 449 बी है।

सड़क को फोरलेन बनाने के लिए सर्वे के बाद प्रस्ताव एन एच आई को भेज दिया गया था, लेकिन कम प्राथमिकता वाले सड़कों में शामिल करने से टेंडर की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही थी। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया उरगा से सरईपाली के बीच कर ली गई है।प्रभावितों को मुआवजा का वितरण भी किया जा रहा है। सड़क नहीं बनने से लोग परेशान हैं। अभी मरम्मत कराकर काम चलाया जा रहा है। एन एच आई के अधिकारियों के मुताबिक अगले माह तक काम शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

Spread the word