July 7, 2024

संभागायुक्त डाॅ. अलंग ने किया कलेक्टर कार्यालय का निरीक्षण.. भू-अभिलेख शाखा के दो लिपिकों की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने दिए निर्देश

स्थापना शाखा, नाजिर शाखा और स्टेशनरी शाखा के कर्मचारियों के काम की हुई प्रशंसा

कोरबा 22 फरवरी 2021. बिलासपुर के संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग ने आज कोरबा कलेक्टर कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अपना निरीक्षण कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की मौजूदगी में कलेक्टर रीडर शाखा से शुरू किया। डाॅ. अलंग ने राजस्व संबंधी भू-प्रकरणों की जानकारी रीडर शाखा के लिपिक से ली। उन्होंने डायवर्सन, अर्थदण्ड आदि प्रकरणों में बी 1, बी 2, बी 7 के साथ सी श्रेेणी के रिकाॅर्ड अगले तीन महीने मंे अद्यतन करने के निर्देश उपस्थित राजस्व अधिकारियों को दिए। डाॅ. अलंग ने रिकाॅर्ड अपडेशन के बाद वास्तविक राजस्व मांग और उपकर आदि का आंकलन करने को कहा। संभागायुक्त ने भूमि से संबंधित प्रकरणों में लैण्ड रिकाॅर्ड भी नस्ती करने के निर्देश रीडर को दिए। संभागायुक्त ने भू-अभिलेख शाखा का भी निरीक्षण किया। भू-अभिलेख शाखा में शासकीय पंजीयां प्रमाणित नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जताई और सभी पंजीयों को अनिवार्यतः पेजिंग कर प्रमाणित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। डाॅ. अलंग ने कार्य में लापरवाही बरते जाने पर भू-अभिलेख शाखा में पदस्थ लिपिक श्री रोहित यादव की एक वेतन वृद्धि संचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश कलेक्टर को दिए। इसके साथ ही उन्होंने भू-अभिलेख शाखा में पदस्थ एक अन्य लिपिक की भी शासकीय कार्य में शिथिलता बरतने के कारण एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।

संभागायुक्त ने की स्थापना शाखा, नाजिर शाखा और स्टेशनरी शाखा के कर्मचारियों की प्रशंसा

अपने निरीक्षण के दौरान कमिश्नर डाॅ. संजय अलंग ने स्टेशनरी शाखा, नाजिर शाखा और स्थापना शाखा में पदस्थ लिपिकों की तारीफ की। स्टेशनरी भण्डार रजिस्टर सहित अन्य रिकाॅर्ड दुरूस्त रखने पर डाॅ. अलंग ने शाखा के लिपिक एम. आर. नायडु की प्रशंसा की। इसी प्रकार नाजिर शाखा के लिपिक राम जी कंवर द्वारा कैशबुक संधारण और अन्य संबंधित दस्तावेजों को अद्यतन रखने पर संभागायुक्त से तारीफ मिली। स्थापना शाखा में पदस्थ लिपिक श्रीमती सुनीता टंडन द्वारा अधिकारी-कर्मचारियों के सर्विस रिकाॅर्ड अद्यतन रखने पर भी डाॅ. अलंग ने लिपिक की तारीफ की। आज संभागायुक्त ने नकल शाखा, सांख्य लिपिक शाखा, शिकायत शाखा, भू-बंटन शाखा, राजस्व अधीक्षक शाखा, भू-अर्जन शाखा, नजूल शाखा, स्थापना शाखा, वरिष्ठ लिपिक शाखा, आदिम जाति विकास कार्यालय और जिला खनिज कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने शाखाओं में मौजूद कर्मचारियों और प्रभारी अधिकारियों को अपनी-अपनी शाखा के सभी रिकाॅर्ड अद्यतन और व्यवस्थित रखने के सख्त निर्देश दिए। डाॅ. अलंग ने इन शाखाओं मे अपने काम से आने वाले लोगों से भी मित्र वत् अच्छा व्यवहार करने और उनकी हर संभव सहायता करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने और अपना काम पूरी निष्ठा से समय पर करने को कहा।

Spread the word