July 7, 2024

कोरोना: कोरबा जिले में मंगलवार को 13 संक्रमित मिले

कोरबा 24 फरवरी। जिले में अभी कोरोना संक्रमण में गिरावट है। कई सप्ताह से यहां इकाई के अंक में ही संक्रमित मरीज मिल रहे थे, लेकिन मंगलवार को एक बार फिर 13 अर्थात दहाई के अंक में संक्रमित मिले हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इस आंकड़े को भी नियंत्रण के दायरे में मान रहा है, लेकिन ट्रेनों के शुरू होने और बसों में यात्रियों के बिना सोशल डिस्टेंसिंग से सफर करने समेत ज्यादातर लोगों के भीड़भाड़ में भी बेफिक्र होकर मास्क नहीं लगाने से प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ रही है। जिले में कोरोना केस बढ़ने पर मास्क के लिए फिर से सख्ती की जाएगी।

देश के कुछ राज्यों में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद प्रदेश समेत जिले में भी अलर्ट जारी किया गया है। औद्योगिक जिला होने के कारण यहां दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही होती है। इसलिए विशेष निगरानी रखने को कहा है। कोरोना नियंत्रण से जुड़े एक स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मितानिन को इसके लिए अपने.अपने क्षेत्र में बाहरी राज्यों से आने वालों की जानकारी जुटाकर सूचना देने को कहा है। ताकि जिन राज्य में संक्रमित मरीज मिल रहे हैंए वहां से आए लोगों के स्वास्थ्य पर पहले की तरह निगरानी रखकर कोरोना संक्रमण नियंत्रित किया जा सकें। कोरोना के लक्षण होने पर कांटेक्ट ट्रेसिंग करते हुए संबंधित को क्वारेंटाइन भी किया जाएगा। जिले में औद्योगिक उपक्रमों और भीड़ वाले संस्थानों में थर्मल स्केनिंग के साथ मास्क.सैनिटाइजर की अनिवार्यता के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं।

कलेक्टर ने प्रशासन, स्वास्थ्य समेत शिक्षा व अन्य विभागों के अधिकारियों को कोरोना के नए स्ट्रेन के संबंध में जानकारी देते हुए कोरोना नियंत्रण के लिए निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल व छात्रावास में थर्मल स्केनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। छात्रावास में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा। सब्जी व्यापारी संघ ने बाजार में व्यापारियों व ग्राहकों की सुरक्षा के लिए मास्क जरूरी कर दिया। संघ के पदाधिकारी विनोद सिन्हा के मुताबिक कोरोना संक्रमण रोकने मास्क नहीं तो सब्जी नहीं मिलेगी।

Spread the word