July 7, 2024

कोरबा: अनुकंपा नियुक्ति के लिए एड़ियां रगड़ने मजबूर 18 दिवंगत कर्मियों के आश्रित

कोरबा 24 फरवरी। नगर निगम कोरबा के 18 दिवंगत कर्मियों के आश्रित भी कुछ ऐसी ही दशा से गुजर रहे। परिवार के मुखिया के जाने के बाद परिजन जहां आर्थिक मुश्किलों से जूझ रहे पत्नी व पुत्र वर्षों से अनुकंपा नियुक्ति की मांग लेकर दफ्तर के गलियारों में एड़ियां रगड़ने मजबूर हैं। इनमें से एक सफाई कामगार की मृत्यु वर्ष 2014 में हुई थी और इस बात को एक.एक कर छह साल बीत गए पर उसके पुत्र को अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल सकी।

शहर की व्यवस्था दुरूस्त रखने नगर निगम में जीवनभर पसीना बहाकर अपना कर्तव्य निभाने वाले निगमकर्मियों का परिवार उनकी मृत्यु के उपरांत किस कदर मुश्किलों से जूझ रहा यह समझा जा सकता है। कोरबा निगम में ऐसे 18 दिवंगत कर्मी हैं जिनका परिवार अनुकंपा नियुक्ति पर नौकरी पाने वर्षों से चप्पलें घिस रहा। इसकी मुख्य वजह पद का अभाव बताया जा रहा है। अनुकंपा नियुक्ति नहीं होने से दिवंगत कर्मियों के परिवार आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं। जानकारों का कहना है कि रोस्टर के अनुसार पद नहीं होने के कारण आश्रितों की अनुकंपा नियुक्ति की प्रक्रिया वर्षों से लंबित है। इससे अनुकंपा पाने दिवगंत कर्मियों के आश्रित भटक रहे थे। श्रम संगठनों ने भी प्रशासन से समक्ष अनुंकपा नियुक्ति देने के मांग कई बार रखी पर विभाग इस मामले में चुप्पी साधे हुए है। निगम प्रशासन की अनुकंपा का इंतजार कर रहे आश्रितों में 21 अगस्त वर्ष 2014 से सफाई कामगार स्व बुधराम के पुत्र संतोष चौहान वाहन हेल्पर स्व शत्रुघ्न प्रसाद पांडेय 28 मई 2014 के पुत्र करण मजदूर स्व मोतीलाल सूर्यवंशी 18 जनवरी 2015 के पुत्र प्रीतमए वाहन चालक स्व अनिल तायडे ;13 अक्टूबर 2016द्ध के पुत्र अजय माली स्व फूलबाई चौहान 14 फरवरी 2015 की पुत्री नीरा सफाई कामगार स्व श्यामचंद सारथी एक अगस्त 2017 के पुत्र जयचंद मजदूर स्व हेतराम पटेल 17 फरवरी 2017 के पुत्र आतिश कुमार सफाई कामगार स्व एस नैय्या नौ सितंबर 2014 की पुत्री एस बालनागू सफाई कामगार स्व श्यामा बाई छह सितंबर 2015 के पुत्र विनोद कुमार नाकेदार स्व चमरूराम कश्यप 30 अप्रैल 2019 के पुत्र तुषार सहायक अभियंता स्व केशरीप्रसाद दहायत दो जून 2019 के पुत्र आदर्श दहायत मजदूर स्व तुलसीप्रसाद गोस्वामी 16 अगस्त 2018 पुत्र दिव्यकांत स्वच्छता पर्यवेक्षक स्व रामकिशन यादव 21 जुलाई 2019 के पुत्र लवकांत तकनीकी सहायक स्व कृष्णा साहू 11 जुलाई 2019 पुत्र राजेश भृत्य स्व रामकुमार नौ फरवरी 2020 राजू रतन प्लंबर स्व श्यामसुंदर पटेल 25 मार्च 2019 पुत्र शिवकुमार माली स्व पलटन राम पांच मार्च 2020 पुत्र कमल नारायण मजदूर स्व रतनलाल राठौर छह मार्च 2020 पुत्र कृष्ण कुमार राठौर शामिल हैं।
नियमानुसार नौकरी के दौरान निकाय कर्मियों की मृत्यु पर उनके आश्रितों को नौकरी देने का प्रावधान है। आश्रितों ने इस संबंध में कई बार शासन.प्रशासन को पत्र लिखकर मांग रखी है। इसमें यह भी कहा गया है कि नियमों के अनुरूप कर्मी की मृत्यु के तीन माह के भीतर अनुकंपा नियुक्ति दिए जाने का प्रावधान है। पर ऐसा नहीं हो रहा। एक के बाद एक कई साल बीत जाने के बाद भी आश्रितों को गुमराह किया जा रहा। बार.बार केवल समस्या के जल्द निराकरण का आश्वासन ही दिया जा रहाए जिससे आश्रित परिवार आर्थिक एवं मानसिक रूप से परेशान हो रहा।

इस संबंध में बहुजन समाज पार्टी की ओर से नगर निगम के आयुक्त को पत्र लिख कर जल्द से जल्द नौकरी दिए जाने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि पद स्वीकृत कर तत्काल अनुकंपा नियुक्ति दी जाए ताकि आश्रितों को राहत मिल सके। इस पत्र में यह भी लिखा गया है कि भिलाई नगर निगम में पिछले साल दीपावली से ठीक पहले पहल कर आश्रितों को नौकरी दी गई थी। भिलाई के आयुक्त व महापौर की पहल पर 11 नवंबर 2020 को कुल 26 लोगों को एक साथ अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की गई। वैसी ही पहल कोरबा नगर निगम में करने की जरूरत बताई जा रही।

Spread the word