September 20, 2024

ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों के मोबाइल नंबर जारी

बिगड़े हैण्डपंपों को सुधारने 15 से 31 मार्च तक चलेगा विशेष अभियान

कोरबा 16 मार्च। गर्मी के मौसम में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संबंधी समस्याओं को दूर करने जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की ड्युटी पेयजल संबंधी समस्याओं को दूर करने लगाई है। ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी की सुचारू व्यवस्था करने और पेयजल संबंधी विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए जिला और खण्ड स्तरीय अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं।

सम्पूर्ण जिला स्तर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड कोरबा के लिए सहायक अभियंता श्री हर्ष कबीर मोबाइल नंबर 72505-96795 एवं मानचित्रकार श्री पी. एल. गढ़ेवाल मोबाइल नंबर 97543-73395 को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखण्ड कोरबा अंतर्गत कोरबा एवं करतला क्षेत्र के लिए सहायक अभियंता श्री आदित्य प्रताप मोबाइल नंबर 96315-63475 को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी उपखण्ड कटघोरा अंतर्गत कटघोरा, पाली एवं पोड़ी-उपरोड़ा क्षेत्र के लिए सहायक अभियंता श्री पी. पी. एस. पैंकरा मोबाइल नंबर 88275-11795 को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। पेयजल संबंधी समस्याओं को समय सीमा में तत्काल दूर करने कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी। यह कंट्रोल रूम जिला स्तर पर कार्यालय कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उपखण्ड स्तर पर कार्यालय सहायक अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी कोरबा एवं कटघोरा तथा समस्त जनपद पंचायत कार्यालय में स्थापित की जाएगी। कंट्रोल रूम में पेयजल संबंधी आने वाले शिकायतों का निराकरण के लिए संबंधित क्षेत्र के हैण्ड पंप तकनीशियन को सूचित किया जाएगा। तकनीशियन को सुधार कार्य तीन दिवस की समय सीमा में करना होगा।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को हैण्डपंप स्पेयर सामग्री एवं राईजर पाईप का पर्याप्त भण्डारण भंडार गृह में करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने 15 मार्च से 31 मार्च तक प्रत्येक विकासखण्ड में बिगड़े हुए हैण्डपंपों को सुधारने के लिए विशेष हैण्डपंप संधारण अभियान चलाने के भी निर्देश दिए हैं। इस अभियान के तहत आवश्यकतानुसार मोबाइल यूनिट के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के बिगड़े हुए हैण्डपंपों को समय सीमा के भीतर सुधारा जाएगा। कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न तकनीकी समस्याओं जैसे पावन पंप, पैनल की खराबी, पाईप लाईन लिकेज आदि के कारण बंद पड़े नलजल योजनाओं को अविलंब चालू करवाने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के उप अभियंताओं को दिए हैं। गर्मी के पहले सभी ग्राम पंचायतों में उच्च स्तरीय टंकियों की सफाई करवाने एवं क्लोरीन डालकर जल आपूर्ति करवाने के भी निर्देश दिए हैं। विशेष हैण्डपंप संधारण अभियान के दौरान हैण्डपंपो का क्लोरीनेशन कार्य तथा कलर कोडिंग भी की जाएगी। पर्याप्त जल क्षमता वाले सफल हैण्डपंप को हरी पट्टी में रंगरोगन किया जाएगा। इसी प्रकार कम जल क्षमता वाले हैण्डपंप को पीली पट्टी तथा खराब जल गुणवत्ता वाले हैण्डपंपों को लाल पट्टी में रंगरोगन किया जाएगा। गुणवत्ता पूर्ण पीने के पानी सुचारू रूप से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जल स्रोतों का फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से नियमित परीक्षण भी किया जाएगा।

Spread the word