July 15, 2024

बिलासपुर में कोपरा जलाशय के आस-पास शिकारियों का दल सक्रिय

सत्यप्रकाश पाण्डेय

बिलासपुर 18 मार्च। कोपरा जलाशय के आस-पास शिकारियों का दल सक्रिय है। यह तस्वीर 15 मार्च की शाम जलाशय के पिछले हिस्से से ली गई है। यहाँ मछलीबाजों की भीड़ में कुछ शिकारी परिंदों के लिए जाल बिछाए कहीं दूर बैठे होंगे। अचानक एक परिंदे की छटपटाहट पर हमारी नज़र पड़ी। करीब जाकर देखने पर मालूम हुआ कि Common snipe पक्षी जाल से निकलने के लिए फड़फड़ा रहा है। हमने सबसे पहले इस [Common snipe] परिंदे को उस जाल से सुरक्षित निकालकर आज़ाद किया उसके बाद आस-पास बैठे कुछ मछुआरों से पूछताछ की। बात बहस तक पहुंच गई और अच्छा खासा बखेड़ा खड़ा हो गया। खैर हमने Common snipe को आजादी देने के बाद उस जाल को एक पत्थर की मदद से कई टुकड़ों में काट दिया।

पक्षियों के शिकार के लिए बिछाया गया जाल इतना पारदर्शी होता है कि उसे कुछ मीटर की दूरी होने पर नहीं देखा जा सकता। ऐसे में जब पक्षी मित्र तस्वीर या फिर उन्हें ऐसे इलाकों में देखने जाएँ तो नज़र चौकन्नी रखें। शायद आपकी चौकस नज़र किसी बेजान को आज़ाद करा सके। यहां बात सिर्फ कोपरा की ही नहीं है, ऐसे कइयों इलाके हैं जहां शिकारी बेख़ौफ़ घूम रहें हैं। हाल ही में मोहनभाठा में शिकारियों के वीडियो और कुछ तस्वीरें वन विभाग के जिम्मेदार अफसरों को उपलब्ध कराया गया मगर नतीजा सिफर रहा। कोपरा में पक्षी संरक्षण और उनको सुरक्षा देने का शोर मचाने वाले आख़िर कहाँ हैं ?

यकीन मानिये सरकारी विभाग के भरोसे पक्षी नहीं बचेंगे लिहाज़ा अगर आप उन्हें कहीं भी इस हाल में देखें तो तुरंत आज़ाद कराएं। ये हम सबकी जिम्मेदारी है, इन दिनों कोपरा उन मेहमान परिंदों से गुलज़ार है जो अपने वतन लौटने से पहले कुछ वक्त यहां बिताते हैं। सच के लिए हजार बुराई मोल लेने का माद्दा हो तो एक कोशिश करके देखिये, मन को सुकून मिलेगा।

Spread the word