October 5, 2024

यातायात पुलिस ने ट्रांसपोर्टनगर चौक पर चलाया जांच अभियान, रेड सिग्नल तोड़ते 35 पकड़े गए

कोरबा 19 मार्च। होली नजदीक है। ऐसे में दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए ट्रैफिक व्यवस्था दुरूस्त रखना और भी जरूरी हो जाता है। यही उद्देश्य रखते हुए यातायात पुलिस की टीम ने ट्रांसपोर्ट नगर चौक पर जांच अभियान चलाया। बमुश्किल आधा से एक घंटे चली जांच में पुलिस ने जाने की जल्दी में सड़क नियमों की धज्जियां उड़ाते एक के बाद एक 35 वाहन चालकों को पकड़ा। चौराहे पर धीमी होकर एक जिम्मेदार नागरिक बनने की बजाय खुलेआम रेड सिग्नल तोड़ककर दूसरों को जोखिम में डालने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की गई।

पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के निर्देश पर इन दिनों यातायात पुलिस विभिन्ना चौक-चौराहों में यातायात को अनुशासित एवं व्यस्थित करने विशेष मुहिम चला रही है। इसी क्रम में गुरूवार को यातायात प्रभारी पौरुष पुर्रे और सूबेदार भनेश्वर की टीम ने टीपी नगर में कार्रवाई की गई। ट्रैफिक टीआई पुर्रे ने बताया की इस चौक पर कुल 60 लोगों का चालान बनाया गया, जिसमें अधिकतर रेड सिग्नल जंप करने वाले व गलत साइड पर ड्राइविंग करने वाले थे। उन्होंने बताया कि होली पर्व के मद्देनजर यातायात पुलिस ने ट्रैफि क नियम तोड़ने वाले के खिलाफ शहर में कार्रवाई तेज कर दी गई है। इसी क्रम में टीपी नगर में सिगनल जंप करने वाले और गलत साइड चलने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई।

गलत साइड ड्राइविंग करते पाए गए 15 वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई। इस दौरान तीन नाबालिग वाहन चालक व शीशे में काली फिल्म लगे दो वाहनों का भी चालान किया गया। तीन सवारी चलने वाले व तीन नाबालिग वाहन चालकों के अभिभावकों को बुलाकर चालान किया गया। ट्रैफिक टीआई ने बताया कि इससे पहले बुधवार को कटघोरा अंबिकापुर मार्ग पर ओवर स्पीडिंग पर 30 कार एवं ट्रक, ट्रेलर चालकों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। इस मार्ग पर गति निर्धारक होने के बाद भी लोग अधिक गति से वाहन चला खुद को व दूसरों को जोखिम में डाल रहे हैं।

इस कार्रवाई के दौरान पुलिस ने उन चारपहिया वाहनों पर भी कार्रवाई कीए जिनमें खिडकी व शीशे में काली फिल्म लगाई गई थी। इस दौरान चौराहे से गुजर रहे काली फिल्म वाले दो वाहनों को पकडा गया, जिसका पंजीयन क्रमांक ओडी 23 एल 5829 व सीजी 12 बीबी 9056 था। उन वाहनों को रोककर यातायात पुलिस ने मौके पर काली फिल्म निकाली गई। इन वाहन चालकों पर मोटर यान अधिनियम की धारा 100 के तहत 2000-2000 रुपये का जुर्माना भी किया गया। सुरक्षा की दृष्टि से शासन की ओर से चारपहिया वाहनों व कारों में काली फिल्म प्रतिबंधित किया गया है।

सूबेदार भुनेश्वर कश्यप ने बताया कि रेड सिग्नल जंप करने पर मोटर यान अधिनयम के तहत छत्तीसगढ़ में फिलहाल 200 रुपये जुर्माना लिया जा रहा है। इस मामले में तीन माह के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने का भी प्रावधान है। लोगों को समझने और जागरूक बनने की जरूरत है। जरा सी देरी से कुछ बिगडने की संभावना कम है पर सिग्नल पर जल्दबाजी करने से दूसरों के साथ नियम तोडने वालों के लिए भी नुकसान का कारण बन सकता है। उनकी वजह से किसी को चोट लग सकती है या गंभीर हादसा हो तो उनकी नासमझी के चलते किसी की जान भी जा सकती है।

Spread the word