September 19, 2024

सूरत हादसा के बाद दिल्ली से लेकर रायपुर तक हो रही जांच पड़ताल,  कोरबा में जांच कार्रवाई कुछ नहीं ……….


न्यूज एक्शन । Delhi सूरत के कोचिंग सेंटर में आग से 20 बच्चों की मौत के बाद एनबीटी टीम ने दिल्ली-एनसीआर के कई कोचिंग सेंटरों की पड़ताल की तो स्थिति बेहद भयवाह नजर आई। ज्यादातर सेंटरों में आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम नहीं मिले। 
Raipur रविवार को छुट्टी के दिन भी रायपुर नगर निगम प्रशासन ने राजधानी के आधा दर्जन कोचिंग संस्थानों में छापा मारकर यहां लगे फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच की। कई कोचिंग संस्थानों बेतरतीब तार के साथ वायरिंग में खामियां और एक्सपायरी हो चुके फायर फाइटिंग सिस्टम मिले।जांच से हड़कंप मचा रहा। प्रशासन ने आधा दर्जन कोचिंग सेंटरों को नोटिस देकर जवाब मांगा है। 
Bilaspur सोमवार को शहर के 14 कोचिंग सेंटर में बिलासपुर  नगर निगम की टीम ने छापा मारने के बाद पाया कि किसी भी सेंटर में फायर सेफ्टी का इंतजाम नहीं किया गया है। इन्हें नगर निगम ने पांच दिनों का अल्टीमेटम दिया है।सूरत की कोंचंग सेंटर में हुए हादसे को देखते हुए निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने निगम क्षेत्र के व्यावसायिक काम्प्लेक्स, मॉल, सिनेमा घर, कोंचिग सेंटर, हॉस्टल, बहुमंजिला इमारत व बड़े आवासीय भवनों में अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था जांच करने के लिए समिति गठित की है।

Korba वहीं ऊर्जाधानी कोरबा में इस हादसे के बाद किसी प्रकार की कोई जांच देखने को नहीं मिली है । जो विचारणीय पहलू है , जबकि कोरबा में भी व्यावसायिक काम्प्लेक्स, मॉल, सिनेमा घर, कोंचिग सेंटर, हॉस्टल, बहुमंजिला इमारत व बड़े आवासीय भवन हैं ।

Spread the word