October 5, 2024

भगतसिंह की शहादत दिवस कल: मशाल जुलूस निकालेगी किसान सभा

26 मार्च-भारत बंद पर चक्का जाम

कोरबा 22 मार्च। छत्तीसगढ़ किसान सभा ने सीटू और जनवादी महिला समिति के साथ मिलकर 23 मार्च को भगतसिंह की शहादत दिवस पर गेवरा बस्ती से भिलाई बाजार तक मशाल जुलूस निकालने और 26 मार्च. भारत बंद के समर्थन में व्यापक प्रचार अभियान चलाने का फैसला किया है। छत्तीसगढ़ किसान सभा की जिला समिति की बैठक में जवाहर सिंह कंवर, प्रशांत झा, प्रताप दास, नंदलाल कंवर, दिपक साहू, सत्रुहन दास, श्याम सुंदर महंत,कान्हा संजय यादव, रविन्द्र श्रीवास एदेव कुंवर उपस्थित थे।

आज जारी एक बयान में छत्तीसगढ़ किसान सभा के जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह कंवर और सचिव प्रशांत झा ने कहा कि भगत सिंह हमारी आजादी के आंदोलन के एक प्रखर साम्राज्यवाद विरोधी प्रतीक है, जिन्होंने समानता पर आधारित एक शोषणमुक्त, समाजवादी समाज का सपना देखा था। इसके लिए उन्होंने देश की मेहनती जनता की एकता पर बल दिया था। लेकिन आज मोदी सरकार जिस तरह किसान विरोधी कानूनों को लागू करने और श्रम कानूनों को खत्म कर श्रम संहिता लागू करने पर तुली हुई है, उससे स्पष्ट है कि वह हमारी अर्थव्यवस्था को अमेरिका और कॉरपोरेटों के हाथों बेचने पर आमादा है और हमारे देश की राजनैतिक-आर्थिक आज़ादी खतरे में है। मजदूर-किसान एकता पर आधारित एक व्यापक जन आंदोलन ही भाजपा-आरएसएस की इस साजिश को मात दे सकता है। किसान सभा नेताओं ने बताया कि देशव्यापी किसान आंदोलन और रोजगार से जुड़ी मांगों को केंद्र में रखकर इस वर्ष भगतसिंह की शहादत दिवस को मनाने का फैसला किया गया है। इस अवसर पर शाम 5 बजे गेवरा बस्ती से मशाल जुलूस निकाला जाएगा, जो भिलाई बाजार में पहुंचकर एक आमसभा के बाद समाप्त होगी। इस आमसभा को छत्तीसगढ़ किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष संजय पराते संबोधित करेंगे।

उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति और संयुक्त किसान मोर्चा सहित देश के 500 से ज्यादा किसान संगठनों ने किसान विरोधी कानूनों को वापस लेने और सी-2 लागत मूल्य का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य देने का कानून बनाने की मांग करते हुए भारत बंद का आह्वान किया है। वामपंथी पार्टियों और कांग्रेस सहित विभिन्न राजनैतिक दलों का इस बंद को समर्थन मिल रहा है। इस बंद के समर्थन में व्यापक प्रचार अभियान किसान सभा द्वारा चलाया जाएगा और 26 मार्च को चक्का जाम किया जाएगा।

Spread the word