July 7, 2024

होली: पुलिस करेगी पैट्रोलिंग, हुड़दंग मचाने, अवैध चंदा वसूली और शराब पीकर सड़कों पर निकलने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

कोरबा 24 मार्च। बुधवार को शांति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा बताया गया कि कोरबा जिले के कुछ शहरी क्षेत्रों में होली पर्व के कुछ दिन पहले से ही होली जैसा माहौल हो जाता है। सर्वमंगला बाइपास रोड पर असामाजिक तत्वों द्वारा बैरियर लगाकर आने-जाने वाले लोगों से अवैध वसूली की जाती है। इसके साथ ही होली के नाम पर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा लोगों से अवैध चंदा वसूली की घटनाएं भी इस दौरान होती है। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने ऐसी किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए उप पुलिस अधीक्षक कोरबा को लगातार पैट्रोलिंग की व्यवस्था करने के निर्देश बैठक में दिए। उन्होंने ऐसे चिन्हांकित स्थानों पर भी अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था करने को कहा। कलेक्टर ने सर्वमंगला बाइपास रोड पर लगातार पैट्रोलिंग दस्ते की ड्युटी लगाने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। त्यौहारों के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम में मोबाइल नंबर 94791-93399 पर भी लोग दे सकेंगे। होली पर खुली जीप में शराब पीकर घुमने वालों एवं मोटर साईकिलों पर तीन सवारी घुमने वालों, बिना नंबर के मोटर सायकिल चलाने वालों पर भी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी।
*होलिका दहन वाली जगहों की जानकारी समितियों को एसडीएम कार्यालयों में देनी होगी –* होलिका दहन कार्यक्रम आयोजित करने वाली सभी समितियों को होलिका दहन का समय और स्थल की पूरी जानकारी संबंधित एसडीएम कार्यालयों में देनी होगी। जानकारी प्राप्त होने पर संबंधित एसडीएम और कार्यपालिक दण्डाधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ ऐसे स्थानों का निरीक्षण भी करेंगे। होलिका दहन झुग्गी-झोपड़ियों या विद्युत तार के नीचे या ट्रांसफार्मर एवं अन्य विद्युत उपकरणों के नजदीक नहीं किया जाएगा। स्ट्रीट लाईटों और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों के विरूद्ध भी शासकीय संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी।
*शराब दुकानें बंद रहेंगी, अवैध शराब बिक्री पर होगी कड़ी कार्रवाई –* 29 मार्च होली पर्व पर जिले की सभी शासकीय शराब दुकानें और लाइसेंसी बार आदि बंद रहेंगे। इस बार सप्ताह के आखिर में पड़ने वाले त्यौहारों को देखते हुए कलेक्टर श्रीमती कौशल ने अवैध शराब की बिक्री को पूरी तरह प्रतिबंधित करने के निर्देश आबकारी विभाग के अधिकारियों को बैठक में दिए। अवैध शराब की बिक्री करने वालों के विरूद्ध छापामार कर सख्त कार्रवाई करने के लिए कलेक्टर ने आबकारी विभाग को दस्ते बनाने को कहा। उन्होंने त्यौहारों से पहले शराब दुकानों का निरीक्षण कर दुकानों में स्टाॅक का मिलान करने, सत्यापन करने और होटलों तथा ढाबों जैसे स्थानों पर अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Spread the word