September 22, 2024

विधायक ननकीराम ने पकड़े 6 ओव्हर लोड वाहन, पुलिस को सौंपा

कोरबा।( EditorNews action)जिले में जहां चारों तरफ की सड़कें बदहाली के आंसू रो रही हैं और कई सड़कों पर तो पैदल तक चलना मुश्किल होने लगा है, ऐसे में ओव्हर लोड मालवाहनों के कारण सड़कों की दशा और भी बिगड़ती जा रही है। ऐसे ही कुछ ओव्हर लोड वाहनों को रामपुर क्षेत्र के विधायक ननकीराम कंवर ने पकड़कर पुलिस के सुपुर्द किया है।
प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री एवं रामपुर क्षेत्र से भाजपा के विधायक ननकीराम कंवर ने उरगा रेलवे क्रासिंग के पास से गुजर रहे कोयला लदे वाहनों को ओव्हर लोड देखकर इन्हें रूकवाया। रास्ते से कहीं जा रहे श्री कंवर ने स्वयं अपने वाहन से उतरकर इन मालवाहनों को रूकवाया और पाया कि 6 वाहनों में ओव्हर लोड कोयला ले जाया जा रहा है। इसके अलावा इन माल वाहनों के 4-4 पहिए भी उठाकर चलाए जा रहे थे। श्री कंवर ने इसकी सूचना उरगा थाना में देते हुए अग्रिम कार्रवाई के लिए सभी ओव्हर लोड माल वाहनों को पुलिस के सुपुर्द किया। उरगा थाना प्रभारी निरीक्षक हरीश टांडेकर ने बताया कि मालवाहन क्रमांक सीजी-12एटी-9604, सीजी-12एयू-2177, सीजी-12एयू-2183, सीजी-12एआर-3236, सीजी-12एटी-9601 तथा सीजी-12एडी-0623 पर परमिट शर्तों का उल्लंघन एवं मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन की धारा 66, 192 भादवि के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। कोयला लदे ये वाहन कोरबा जिले से रायगढ़ जिले के तमनार के लिए रवाना हुए थे।

यही हाल रहा तो नहीं सुधरेगी दशा-श्री कंवर ने कहा है कि ओव्हर लोड के कारण सड़कों की हालत खराब होती जा रही है। पिछले दिनों उन्होंने सड़कों की दुर्दशा पर प्रदर्शन किया था और इस दौरान प्रशासन ने कहा था कि ओव्हर लोड वाहन नहीं चलेंगे। इसके बाद भी जिले की सड़कों पर ओव्हर लोड माल वाहन धड़ल्ले से चलाए जा रहे हैं और प्रशासन, परिवहन विभाग एवं पुलिस इन पर कठोर कार्रवाई नहीं कर रही। श्री कंवर ने कहा कि यही हाल रहा तो सरकार पूरे प्रदेश की सड़कों की दशा कभी भी नहीं सुधार सकेगी।
तिरपाल ढंककर कोयला परिवहन का नहीं हो रहा पूर्ण पालन-पर्यावरणीय कारणों के अलावा कोयले के छोटे-बड़े टुकड़ें आम सड़क पर गिरकर कोल डस्ट बनने के साथ दूसरे के लिए परेशानी का सबब न बनें, इस लिहाज से कोयला परिवहन में लगे वाहनों को तिरपाल ढंककर चलाने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्देश का पालन आधा-अधूरा ही हो रहा है। माल वाहनों में कोयले के ऊपर तिरपाल तो ढंके होते हैं किंतु डाला के लेवल से ऊपर तक कोयला भरने के कारण तिरपाल जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होकर कोयला गिराते चलते है। इसी तरह कई वाहनों में तो तिरपाल का भी उपयोग नहीं किया जा रहा है। ऐसे में कोयले के छोटे-बड़े टुकड़े सड़क पर गिरने के साथ दूसरे वाहनों से दबकर डस्ट में तब्दील हो रहे हैं। इसी प्रकार रेलवे को भी मालगाडिय़ों में तिरपाल ढंककर कोयला परिवहन का निर्देश उच्च स्तर पर जारी है व नियम में भी है, लेकिन इसके विपरित मालगाड़ी ओवर लोड कोयला लेकर क्रासिंग पर गिराते हुए आगे बढ़ते हैं। शहर के पुराना पवन टॉकीज रेलवे क्रासिंग, संजय नगर रेलवे क्रासिंग, मानिकपुर क्रासिंग में यह नजारा देखा जा सकता है।

Spread the word