October 2, 2024

महिला की बचाई जान, जागरूक- संवेदनशील युवक का बालको टी. आई. ने किया सम्मान

कोरबा 16 अप्रैल। जिले के बालकोनगर थाना क्षेत्र के ग्राम बेला के एक युवक दिलीप भगत की जागरूकता और संवेदनशीलता की वजह से मासूम बच्चों के सिर से माँ का साया उठने से बच गया। बालको टी आई ने दिलीप भगत के जज्बे को सराहा और सम्मान भी प्रदान किया है।

विलम्ब से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार 14 अप्रैल को एक महिला घरेलू विवाद के कारण फांसी लगाकर जान देने घर से निकल पड़ी। अपने साथ मासूम बच्चों को भी ले आई और उन्हें रास्ते के किनारे छोड़कर थोड़ी दूर पेड़ पर फंदा बनाकर खुदकुशी के प्रयास में लगी थी। संयोगवश इसी दौरान ग्राम बेला का रहने वाला दिलीप भगत अपने बाइक में सवार हो कर चावल लेकर बालको आ रहा था कि दोन्द्रों मार्ग में सड़क किनारे बच्चों के रोने की आवाज सुनाई दी। सुनसान इलाके में बच्चों के क्रंदन ने दिलीप को रोक लिया।मौके पर रुक कर देखा तो उसके होश उड़ गए। पास में ही पेड़ पर एक महिला फांसी लगाकर जान देने का प्रयास करती दिखी। दिलीप कोई परवाह किये बगैर दौड़कर महिला के पास पहुंचा और फंदे में लटकने से पहले ही उसे पकड़ लिया। दिलीप ने महिला को फटकार भी लगायी और बच्चों का हवाला देकर आत्मघात करने से रोक लिया। बिलखते बच्चों को माँ ने अपने सीने से लगाया और अपनी इस गलती पर फूट-फूट कर रो पड़ी।

इसके बाद महिला को उसके घर के लिए भेजकर दिलीप भगत अपने घर चला गया। इधर जब इस नेक कार्य के बारे में बालको थाना प्रभारी निरीक्षक राकेश मिश्रा को पता चला तो उन्होंने गुरुवार को प्रधान आरक्षक कुलदीप तिवारी के साथ ग्राम बेला पहुंचकर दिलीप भगत की पीठ थपथपा कर सराहा कि उसकी तत्परता से एक महिला की जान बचा ली गई। टीआई ने दिलीप को मास्क और सेनेटाइजर भेंट कर सम्मानित किया। पुलिस से सम्मान मिलने पर दिलीप भी भावुक हो उठा।

Spread the word