July 7, 2024

सर्दी-खांसी-बुखार के मरीजों की पहचान के लिए पताढ़ी और बरीडीह के हर घर का दो दिन में हो सर्वे

कलेक्टर -एसपी पहुंचे कंटेनमेंट घोषित गांव : होम आइसोलेशन में मरीज की मौत को लापरवाही मानकर कार्रवाई की दी चेतावनी, घर-घर एक्टिव सर्विलेंस के दिए निर्देश

कोरबा 02 मई 2021. कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज जनपद पंचायत कोरबा के पताढ़ी और बरीडीह पहुंचकर कंटेनमेंट जोनों मंे सुविधाओं और कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासांे का जायजा लिया। इस दौरान जिले के पुलिस कप्तान श्री अभिषेक मीणा भी दल-बल के साथ मौजूद रहे। कलेक्टर-एसपी ने दोनों कंटेनमेंट जोनों पताढ़ी और बरीडीह की सीमा पर खड़े होकर गांव के सचिव, पटवारी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानीनों से संक्रमितों के बारे में जानकारी ली।

कलेक्टर ने पताढ़ी और बरीडीह में होम आइसोलेशन में ईलाज करा रहे मरीजों का स्वास्थ्य व आक्सीजन लेवल की प्रतिदिन जानकारी लेने के निर्देश सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआ,ें पटवारी एवं मितानीनों को दिए। उन्होंने इसकी पूरी निगरानी करने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को दो टूक चेताया कि होम आइसोलेशन के मरीजों की तबियत की निगरानी में लापरवाही बरतने से तबियत बिगड़ने और आक्सीजन लेवल कम होने के कारण गंभीर हालत होकर मृत्यु हो जाने पर निगरानी कर्ता अधिकारियों पर जिम्मेदारी तय की जायेगी। कलेक्टर ने ऐसी लापरवाही पर जिम्म्ेादार अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध विभागीय जांच तक कराने की चेतावनी दी। इस दौरान नगर जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार, एसडीएम श्री सुनील नायक सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

श्रीमती कौशल ने कोरोना संदिग्ध लोगों की पहचान के लिए दोनों गांवों में वार्डवार टीम बनाकर लगातार एक्टिव सर्विलंेस करने के निर्देश मौके पर उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने घर-घर जाकर सर्दी-खांसी-बुखार जैसे कोरोना लक्षण वाले लोगांे की पहचान कर उन्हें तत्काल दवाईयों की किट देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने इस दौरान उपस्थित मितानीनों से पल्स आक्सीमीटर द्वारा आक्सीजन लेवल चेक करने के बारे में पूछा। श्रीमती कौशल ने दोनों कंटेनमेंट जोनों पताढ़ी और बरीडीह में सभी लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए प्रोफाइलेक्सिस दवाओं का सेवन कराने के निर्देश दिए। श्रीमती कौशल ने कंटेनमेंट जोन में एक्टिव सर्वेलेंस कर हर घर में कोरोना जैसे लक्षण वाले मरीजों का कोविड टेस्ट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के लिए खाने पीने की चीजों सहित दवाओं और अन्य जरूरी सुविधाएं मुहेैया करवाने के बारे में भी लोगों से बात की।

कलेक्टर ने इसके लिए उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश एसडीएम को दिए। श्रीमती कौशल ने ग्राम सचिव, पटवारी और सुपरवाईजर को अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में ही निवासकर सभी व्यवस्थाएं समय पर सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने दोनों गांवों में कोरोना संक्रमित लोगों की जानकारी सचिवों से ली तथा सभी संक्रमित लोगों के पास आक्सीजन नापने के लिए पल्स आक्सीमीटर, थर्मामीटर एवं जरूरी दवाईओं की किट निर्धारित समय में पहुंचाने के निर्देश दिए। श्रीमती कौशल ने कहा कि कोविड पाजिटिव पाये जाने पर मरीजों की स्वास्थ्य अनुसार उन्हें होम आईसोलेशन या अस्पताल में भर्ती कर ईलाज किया जाये। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की सतत् निगरानी की जाये तथा तबीयत बिगड़ने पर उन्हे उपयुक्त कोविड अस्पतालों में भर्ती की जाये।

Spread the word