July 7, 2024

एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया की सलाह- ऐसे टूटेगी कोरोना की दूसरी लहर की चेन

नईदिल्ली 8 मई। देश इस वक्त कोरोना महामारी जंग लड़ रहा है। ऐसे में इस महामरी की दूसरी लहर की चेन को तोड़ने को लेकर एम्स दिल्ली के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने एक मीडिया हाउस से बातचीत की।एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस को लेकर कहा कि जब लोग सावधानी बरतते हुए एक साथ आ जाए तो ही इस महामरी की दूसरी चेन को तोड़ा जा सकता है।

★रणदीप गुलेरिया ने चेताया

उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों में कोरोना अलग अलग स्तर पर फैल रहा है। ऐसे में हर राज्य में अलग अलग वक्त पर कोरोना पीक पर होगा। जैसे महाराष्ट्र दिल्ली समेत यूपी में धीरे- धीरे कोरोना के मामले कम हो रहे हैं लेकिन नार्थ -ईस्ट में देखे जैसे बंगाल कर्नाटक – तेलंगाना में कोरोना इस वक्त पीक पर है। इसलिए वहां अभी कोरोना केस ज्यादा है।

★ऐसे टूटेगी कोरोना की चेन

ऐसे में अब उन राज्यों में कोरोना के मामले कब कम होंगे ये उस राज्य के लोगों पर निर्भर करता है। राज्य के लोग जितना अधिक सावधानी बरतेंगे उतनी ही तेजी से उन राज्यों में कोरोना के मामले कम होंगे।ऐसे में लोग घर पर रहें और जरूरत पड़ने पर घर से बाहर निकलें वो भी मास्क पहनकर। आपकी ये सावधानी ही आपको कोरोना से बचाएगी।

★लॉकडाउन का मतलब होता है ये

इसके साथ ही रणदीप गुलेरिया ने कई राज्यों में लग रहे लॉकडाउन को लेकर भी कहा कि लॉकडाउन लगने से कोरोना कम नहीं होता है कोरोना उस वक्त कम होता है जब वहां के लोग लॉकडाउन का पालन करते हैं।लॉकडाउन का ये मतलब होता है कि लोगों को एक दूसरे से मिलने न दें जिससे कोरोना की इस चेन को तोड़ा जा सकें।

Spread the word