October 5, 2024

डीजल चोरी के मामले में जिला युवा कांग्रेस ने ज्ञापन देकर किया विरोध

कोरबा 31 मई। जिला युवा कांग्रेस के महासचिव आशीष गुप्ता के नेतृत्व में आज कुसमुंडा परिक्षेत्र, गेवरा परीक्षेत्र के एसईसीएल जीएम व दीपका थाना प्रभारी को डीजल चोरी के संबंध में ज्ञापन देकर विरोध किया गया। विदित हो कि कुसमुंडा परीक्षेत्र व गेवरा परीक्षेत्र में लगातार कई महीनों से बहुत बड़ी मात्रा में डीजल चोरी का मामला सामने आ रहा है। चोरों द्वारा भारी संख्या में बकायदा पिकअप गाड़ियों में बड़े-बड़े डब्बे लेकर खदान अंदर जाया जाता है और खुलेआम डीजल की चोरी कर निकल जाया करते हैं। परंतु ना एसईसीएल ने कभी इतने बड़े मामले में कोई बड़ी कार्यवाही की और ना ही संबंधित थाना के पुलिस ने कभी इस पर कोई बड़ी कार्यवाही की। खानापूर्ति करने के लिए छोटे-मोटे चोरों को पकड़ लिया जाता है, पर जो बड़ा गिरोह सरकार को करोड़ों का नुकसान पहुंचा रहा है उसे ना तो एसईसीएल प्रबंधन रोकने में इच्छा जाहिर करती है और ना ही पुलिस प्रशासन।

एसईसीएल प्रबंधन द्वारा जिन बड़ी मशीनों से डीजल की चोरी की जाती है उसके चालकों को वॉकी टॉकी दिया गया है साथ ही जगह-जगह कैमरे भी लगा कर रखे गए हैं और करोड़ों रुपए खर्च कर सीआईएसएफ की तैनाती की गई है। उसके बाद इस तरह खुलेआम भारत सरकार की संपत्ति लूटा जाना निश्चित ही इसमें अधिकारी कर्मचारियों की संलिप्तता को जाहिर करती है। खदान के अंदर सीआईएसएफ की तैनाती के बाद भी बड़ी संख्या में चोरों द्वारा खदान अंदर जाकर बड़ी आसानी जिसकी जानकारी एसईसीएल के अधिकारी कर्मचारी व पुलिस प्रशासन को ना हो ऐसा संभव नहीं है। आशीष गुप्ता ने बताया कि दो बार सीआईएसएफ का चोरों से मुठभेड़ हुआ है कल भी चोरों द्वारा पिकअप छोड़कर भाग आ गया है पिकअप के माध्यम से इस गिरोह के सरगना तक पहुंचा जा सकता है। परंतु एसईसीएल और पुलिस प्रशासन की इच्छाशक्ति पर यह निर्भर करता है कि वह इसमें कार्यवाही करना चाहते हैं कि नहीं।

आज युवा कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल गेवरा परीक्षेत्र, कुसमुंडा परीक्षेत्र के जीएम नाम का पत्र एसईसीएल प्रबंधन को भेंट कर दीया। साथ ही एक पत्र पत्र दीपका थाना प्रभारी को भी दिया गया है इस सभी चोरी एवं घटनाओं के संबंध में और यह चेतावनी दिया गया है कि यदि इन घटनाओं पर कठोर कार्यवाही नहीं की जाती है तो युवा कांग्रेस के पदाधिकारी आगे अपने इस विरोध को और भी उग्र करने बाध्य होंगे। इस संबंध में कोरबा जिला युवा कांग्रेस के प्रभारी गौरव दुबे ने कहा कि यह बहुत गंभीर मामला है कि इतने बड़ी मात्रा में डीजल की चोरी होना निश्चित ही इसमें एसईसीएल प्रबंधन व पुलिस प्रशासन को संदेह के घेरे में खड़ा करता है जिसकी शिकायत बिलासपुर एसईसीएल मुख्यालय के सीएमडी व डीपी से भेंट कर की जावेगी। प्रतिनिधि मंडल में प्रमुख रूप से आशीष गुप्ता जिला महासचिव उमा मानिकपुरी पाली ब्लॉक अध्यक्ष अंशुमन पांडे इमरान खान सूरज साहू सूरज तिवारी आदि शामिल थे।

Spread the word