September 20, 2024

कोविड अस्पतालों में तेजी से घट रहे कोरोना संक्रमित मरीज


कोरबा 13 जून। जिले के कोविड अस्पतालों में संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है। सप्ताह भर पहले मरीजों की संख्या 1032 थी वह अब 477 ही रह गई है। इनमें 83 मरीज अस्पताल दाखिल हैं। वहीं 394 मरीज होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आने से अस्पतालों के 1616 में 1583 बेड खाली हो गए हैं। जिस रफ्तार में मरीजों की संख्या में कमी आ रही उससे जून माह में जिले के कोराना मुक्त होने की संभावना बढ़ गई है। सप्ताह भर में जिले में संक्रमित और स्वस्थ होने वालों का आकलन किया जाए तो औसतन 48 मरीज संक्रमित हुए हैं वहीं 62 स्वस्थ हुए हैं। स्वस्थ होने वालों की संख्या संक्रमितों पर भारी पड़ने लगा है। कोविड अस्पतालों में सबसे अधिक एसआइसी अस्पताल में 21 और ट्रामा सेंटर में 12 मरीज दाखिल हैं। निजी अस्पतालों में अब एक दो मरीज ही शेष रह गए हैं। गंभीर नहीं होने से जल्द ही इन्हें छुट्टी दे दी जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल में कोरोना जांच अब भी जारी है। सप्ताह भर पहले जांच कराने वालों की संख्या प्रतिदिन औसतन 282 थी वह 202 हो गई है। कोरोना से अब तक 863 लोगों की मौत हो चुकी है। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इस कड़ी इएसआईसी कोविड अस्पताल में आक्सीजनयुक्त बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है

अस्पताल में दाखिल 83 मरीजों में 10 अब भी वेंटिलेटर पर हैं। ये सभी इ एस आई सी अस्पताल के हैं। पखवाड़े भर पहले जहां सभी 16 वेंटिलेटर पर मरीज थे उसमें अब कमी आने लगी है। संक्रमित मरीज अब अस्पताल के बजाए होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। इएसआइसी अस्पताल में आक्सीजन बेड की संख्या 38 जिसमें 11 मरीज दाखिल हैं।

संक्रमण में आई कमी और लाकडाउन की शिथिलता से जन जीवन सामान्य होने लगी है। इसके विपरित बाजार में जिस तरह से भीड़ से बचने की अवहेलना हो रही उससे संक्रमण की संभावना अब भी बरकरार है। कोविड निमय पालन कराने में दुकान संचालकों के अलावा खरीदारों के द्वारा भी उपेक्षा की जा रही हैं, वहीं ऐसे भी लोग हैं जिन्होने इस महामारी में अपनों के खोने की त्रासदी को निकट से देखा है वे कोविड नियम का पालन कड़ाई से कर रहे हैं।

Spread the word