July 15, 2024

कोरकोमा स्वास्थ्य केन्द्र में बढ़ेंगे 10 बिस्तर, नया-पुराना भवन भी जुड़ेगा, कलेक्टर ने दिए निर्देेश

  • श्रीमती साहू ने कोरकोमा, श्यांग और करतला स्वास्थ्य केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण
  • कोविड वैक्सीनेशन बढ़ाने, गौठानों को मल्टी एक्टिविटी सेंटर के रूप में सक्रिय करने दिए निर्देश

कोरबा 23 जून 2021. कोरकोमा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ईलाज के लिए आने वाले लोगों को जल्द ही 10 बेड के अतिरिक्त सर्वसुविधा युक्त वार्ड की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। कोरकोमा के स्वास्थ्य केन्द्र की नई और पुरानी बिल्डिंग को जोड़कर इस अतिरिक्त वार्ड को मरीजों के ईलाज के लिए चालू किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज अपने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान दोनों भवनों को एक सप्ताह के भीतर छोटे रास्ते से जोड़ने के निर्देश दिए और नए वार्ड में बिस्तर आदि की सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा। श्रीमती रानू साहू ने आज जिले के कोरबा एवं करतला विकासखण्डों में अल सुबह से ही दौरा कर कई स्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। श्रीमती रानू साहू ने कोरकोमा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, श्यांग के स्वास्थ्य केन्द्र और करतला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। अपने प्रवास के दौरान कलेक्टर ने इन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में बेहतर ईलाज की सुविधाओं के लिये अधोसंरचना, ईलाज के लिये जरूरी उपकरण एवं दवाईयाॅं, डाॅक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ के लिये आवास व्यवस्था सहित मरीजों के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारियों को निर्देषित किया कि डाॅक्टरों सहित स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थ एएनएम, स्टाफ नर्स, लैब टेक्निषियन और अन्य कर्मचारियों को अपने निर्धारित मुख्यालय में रहकर स्वास्थ्य केन्द्रों में ईलाज के लिये आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायंे। दोनों स्वास्थ्य केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान श्रीमती साहू ने कोरोना टीकाकरण की अद्यतन जानकारी भी ली। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, मितानिनों, पटवारियों सहित राजस्व अमले को भी अधिक से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने और स्वास्थ्य केन्द्रों तक लाने में मदद करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोडे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री सतीश पाण्डेय, उप संचालक कृषि श्री जे. डी. शुक्ला, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री दिनकर, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री आनंद किसपोट्टा, खाद्य अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

कोरकोमा स्वास्थ्य केन्द्र में सिकल सेल सहित लगभग 20 तरह की खून जांच की सुविधा, कलेक्टर ने जांच लैब सहित स्टोर रूम का भी किया निरीक्षण

श्रीमती रानू साहू ने कोरकोमा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजोें के खून जांच सहित अन्य सभी सुविधाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने जांच लैब में जाकर उपस्थित लैब टेक्निशियनों और डाॅक्टरों से विभिन्न प्रकार की खून जांच सुविधाओं की जानकारी ली। उपस्थित प्रभारी डाॅक्टर ने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों के खून की सिकल सेल एनीमिया, शुगर, हैपेटाइटिस, एचबीसी, बीडीआरएम सहित लगभग 20 तरह की जांच की सुविधा है। कलेक्टर ने गंभीरता से सावधानी पूर्वक जांच करने और जांच रिपोर्ट तैयार करने में पूरी सावधानी और सतर्कता रखने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने स्वास्थ्य केन्द्र के औषधी भण्डार कक्ष का भी निरीक्षण किया और उपलब्ध दवाओं की जानकारी भण्डार प्रभारी से ली। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसव, प्रतिदिन ओपीडी, दवा वितरण आदि की भी जानकारी प्रभारी डाॅक्टर से ली।

कोरकोमा में बिजली की समस्या के निदान के लिए लगेंगे दो नए ट्रांसफार्मर, ग्रामीणों की मांग पर कलेक्टर ने दिया आश्वासन

कोरकोमा के ग्राम वासियों ने कलेक्टर श्रीमती रानू साहू को गांव में बिजली गुल होने और वोल्टेज कम होने की समस्या से अवगत कराया। कलेक्टर ने इसे गंभीरता से लेते हुए मौके पर ही छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को बुलाकर जल्द से जल्द दो नए ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने जरूरी होने पर ट्रांसफार्मर बदलने के लिए जरूरी कार्ययोजना तथा प्रस्ताव भी जल्द से जल्द विद्युत कंपनी मुख्यालय को भेजने के लिए कहा।

मोहल्ला क्लास में भी पहुंची कलेक्टर, बच्चों का हौसला बढ़ाया

अपने कोरकोमा प्रवास के दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने दो मोहल्ला क्लासों में पढ़ रहे बच्चों से भी मुलाकात की और उनकी पढ़ाई के बारे में जाना। उन्होंने दोनों मोहल्ला क्लासों में बच्चों से किताबे पढ़वाकर उनके शब्द ज्ञान को परखा। श्रीमती साहू ने बच्चों से पहाड़े भी पूछे। पांचवी कक्षा के विद्यार्थी चंद्रशेखर ने कविता सूरज सा चमकूं मंै, मेरी अभिलाषा सुनाकर कलेक्टर श्रीमती साहू का मन मोह लिया। वहीं चैथी कक्षा की छात्रा कुमारी साक्षी ने धारा प्रवाह पाठ पढ़कर अपनी प्रतिभा से कलेक्टर को अचंभित कर दिया। श्रीमती साहू ने सभी विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ने और आगे बढ़ने की समझाईश दी। उन्होंने सभी बच्चों का उत्साह भी बढ़ाया। श्रीमती साहू ने बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए सभी शिक्षकों को मोहल्ला क्लासो मे बच्चों को पढ़ाने के निर्देश उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

करतला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाओं को कलेक्टर ने सराहा, एक्स-रे मशीन के लिये नये ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करने सीएमएचओ को दिये निर्देष

करतला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने मरीजों के लिये उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई और ईलाज के लिये व्यवस्थित प्रक्रियाओं पर प्रसन्नता जाहीर की। श्रीमती रानू साहू ने स्वास्थ्य केन्द्र के बेहतर संचालन के लिये सीएमएचओ सहित पूरे स्टाफ को बधाई दी। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र में संचालित सुपोषण पुनर्वास केन्द्र का भी निरीक्षण किया। स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ डाॅक्टरों ने कलेक्टर को बताया कि हड्डी से संबंधित परेषानियों के लिये स्वास्थ्य केन्द्र में एक्स-रे मषीन लगा दी गई है, परन्तु मषीन के संचालन के लिये उपर्युक्त वोल्टेज की बिजली नहीं होने के कारण मषीन का उपयोग नहीं हो पा रहा है। डाॅक्टरों ने एक्स-रे मषीन के समुचित उपयोग के लिये उपर्युक्त क्षमता की बिजली उपलब्ध कराने नया ट्रांसफार्मर लगाने की मांग कलेक्टर से की। कलेक्टर ने इस संबंध में जरूरी कार्यवाही करने के निर्देष सीएमएचओ डाॅ. बोर्डे को दिये। कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में होने वाले प्रसवों की भी जानकारी उपस्थित डाॅक्टरों से ली। उन्हांेने सभी हाई-रिस्क गर्भवती महिलाओं का सतत् मेडिकल चेक-अप अनिवार्यतः करने और किसी भी आपात स्थिति में उन्हें जरूरी ईलाज उपलब्ध कराने के इंतजाम पहले से ही कर लेने के निर्देष भी डाॅक्टरों को दिये। कलेक्टर ने इस दौरान टीकाकरण की जानकारी भी ली और गंभीर कुपोषित बच्चों को पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कराकर उनका गंभीरता से ईलाज करने के निर्देष भी दिये।

Spread the word