September 20, 2024

काटने वाले विषैले सांप को मारकर युवक पहुंचा अस्पताल, युवक की स्थिति खतरे से बाहर

कोरबा 27 जून। घर में कार्य को करने के दौरान एक युवक को जहरीले सांप ने काट लिया। पीड़ित युवक ने पहले सांप को मारा और फिर स्वयं ही उपचार कराने पाली सीएचसी पहुंच गया। इलाज के बाद युवक की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है।

पाली थाना अंतर्गत यह घटना ग्राम पोड़ी की है। गांव के निवासी भागीरथी बियार 21 पिता बबलू बियार घर में गिरे ईंट को हटा रहा था। इसी दौरान ईंट के बीच छुपे डंडा करैत विषैले सांप ने काट लिया। भागीरथी बिना घबराए सांप को मारने के बाद खुद ही पाली स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गया। उसने अस्पताल के चिकित्सकों को पूरी बात बताई और उसके बाद डाक्टरों ने उसका उपचार शुरू किया। उपचार के बाद युवक की स्थिति मे तेजी से सुधार हो रहा है। सर्पदंश के अधिकतर मामलों में पीड़ित की जान समय पर चिकित्सा नहीं मिल पाने के कारण चली जाती है। अंधविश्वास के चलते डाक्टर की बजाय झाड़-फूंक कराने बैगा-गुनिया के पास चले जाने वाले ग्रामीणों को इसका खामियाजा अपनी जान गवांकर भुगतना पड़ता है। यहां इस युवक ने समझदारी से काम लिया और समय रहते अस्पताल पहुंच गया। सही वक्त पर चिकित्सा मिल पाने से जहर नहीं फैल सका और उसकी जान बच गई।

सर्पदंश की स्थिति में पीड़ित को कभी भी बैगा-गुनिया के चक्कर में न आकर सीधे चिकित्सकीय उपचार प्राप्त करना चाहिए। झाड़.फूंक के अंधविश्वास में पड़कर वह कीमती समय बीत जाता है, जिसमें पीड़ित को खतरे से बाहर निकालने सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इस तरह की घटना में देरी ही सर्पदंश से पीड़ित व्यक्ति की जान चली जाने की बड़ी वजह बनती है, इसलिए ऐसे मामलों में अपने नजदीकी अस्पताल में मरीज को तत्काल लेकर जाना चाहिए। सर्प से संबंधित कोई भी जानकारी या सहायता के लिए ग्रामीणों को वन विभाग व सर्पमित्रों से संपर्क करना चाहिए। आपात मदद के लिए 112 पर काल करना चाहिए।

Spread the word