September 21, 2024

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के अंदर हुए दो धमाकों की जांच NIA और पुलिस मिलकर कर रही

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के अंदर शनिवार रात हुए दो धमाकों की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेटव एजेंसी (NIA) और पुलिस मिलकर कर रही है. सूत्रों ने बताया कि सोमवार कि सोमवार को धमाके में शामिल आतंकियों की तलाश के लिए जगह-जगह दबिश दी गई. हालांकि, अभी तक किसी की गिरफ्तारी होने की खबर नहीं आई है.

आतंकियों ने इस्तेमाल किया ‘इम्पैक्ट IED’
सुरक्षा एजेंसियों ने आजतक से इस बात की पुष्टि की है कि एयरफोर्स स्टेशन के अंदर हुए धमाकों में आतंकियों ने ‘इम्पैक्ट IED’ का इस्तेमाल किया था. इम्पैक्ट IED यानी, ऐसा विस्फोटक जो जमीन या सतह पर आते ही फट जाता है. हालांकि, अभी भी फोरेंसिक लैब में सैम्पल की की जांच की जा रही है, जिसकी रिपोर्ट आने में 48 घंटे तक का वक्त लग सकता है. उसके बाद ही दावे के साथ बताया जा सकता है कि धमाकों के लिए आतंकियों ने किस की जांच की जा रही है, जिसकी रिपोर्ट आने में 48 घंटे तक का वक्त लग सकता है. उसके बाद ही दावे के साथ बताया जा सकता है कि धमाकों के लिए आतंकियों ने किस विस्फोटक का इस्तेमाल किया था.

ड्रोन के टुकड़े नहीं मिले हैं
पहले खबरें थी कि मौके से ड्रोन के परखच्चे बरामद हुए हैं, लेकिन अब सूत्रों ने बताया है कि मौके से ड्रोन के टुकड़े बरामद नहीं हुए हैं. बताया जा रहा है कि रडार से बचने के लिए कम ऊंचाई पर उड़ने वाले ड्रोन का इस्तेमाल किया गया होगा. अंदेशा ये भी जताया जा रहा है कि स्टेशन से बॉर्डर की दूरी 14 किलोमीटर है, इसलिए हो सकता है कि पाकिस्तानी सेना या आईएसआई ने इस हमले को अंजाम दिया हो.

इस मामले में रविवार को ही जम्मू के सतवारी पुलिस स्टेशन में यूएपीए, आईपीसी और एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई थी. दो संदिग्ध भी हिरासत में लिए गए थे. सोमवार को भी इस हमले में शामिल आतंकियों की तलाश में कई जगह छापेमारी की गई है.

Spread the word