October 5, 2024

कोरबा: नेताजी ने की 200 एकड़ ट्रायबल जमीन की बेनामी खरीदी..!

कोरबा 3 जुलाई। शहर के सामान्य वर्ग के एक नेताजी ने कथित रूप से दो सौ एकड़ से अधिक ट्रायबल जमीन की बेनामी खरीदी की है। ये जमीन ऐसी जगहों पर हैं, जहां भविष्य में शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम प्रस्तावित है और सरकारी खजाने से मुआवजा के रूप में मोटी रकम प्राप्त होना है।

जानकारी के अनुसार पिछले दो वर्षों से ट्रायबल जमीनों की बेनामी खरीदी का यह सिलसिला चल रहा है। जमीन की बेनामी खरीदी भी एक रबर स्टाम्प कहे जाने वाले ट्रायबल नेता के नाम पर की गयी है। खास बात यह है कि जमीन की खरीदी-बिक्री मिट्टी के मोल की गयी है। दरअसल कोरबा जिले में ट्रायबल की जमीन खरीदी-बिक्री पर प्रतिबंध है। प्रावधान होने के बावजूद ट्रायबल जमीन की खरीदी बिक्री की अनुमति नहीं मिल पाती। लिहाजा ट्रायबल को अपनी जमीन मिट्टी के मोल बेचना पड़ता है।

बताया जाता है कि अधिकांश जमीनें हरदीबाजार, कटघोरा और करतला क्षेत्र में खरीदी गयी हैं। इन जमीनों से ही सड़क, नहर आदि गुजरेंगी। कहा तो यह भी जा रहा है कि नेताजी ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर योजनाओं में भी काफी फेरबदल कराया हैै और अपनी जमीनों को उसमें शामिल कराया है। इसी तरह, हरदीबाजार और करतला क्षेत्र में जिले में पदस्थ रहे एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा भी जमीनों की बेनामी खरीदी की गयी है। बीतेक दो वर्षों में हुई रजिस्ट्री की जांच कराने पर मामले का खुलासा हो सकता है।

Spread the word