October 3, 2024

पात्रताधारी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को सहायक ग्रेड-03 में पदोन्नति के लिये शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र

कोरबा 19 जुलाई। भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के प्रदेश योजना कार्यक्रम प्रभारी राजेश यादव ने शिक्षा मंत्री ने पात्रता धारी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को सहायक ग्रेड 3 के पद पर पदोन्नति प्रदान करने हेतु पत्र लिखा है।

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल विभाग मंत्रालय महानदी भवन नया रायपुर अटल नगर का पत्र क्रमांक-एफ 12-25,20-20-20-2 दो नया रायपुर दिनांक 10.02. 2021 के तहत समस्त जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षा विभाग अंतर्गत समस्त सवर्गों की पदोन्नति के लिए जाने के निर्देश है। इसी निर्देश के परिपालन में कोरबा जिला में मां फरवरी-मार्च 2021 में सहायक ग्रेड-03 में सहायक ग्रेड 2 के पद पर 26 कर्मचारियों को पदोन्नति आदेश जारी किया गया है। इसके पश्चात किश्त किश्त में अनेक पदोन्नति आदेश बाबूओं का जारी किया गया है। किंतु चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों भृत्यों का पदोन्नति आदेश आज दिनांक तक जारी नहीं किया गया है। जो कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के साथ अन्याय हैं समय पर पदोन्नति नहीं होने के कारण उनका भविष्य अंधकार में हो रहा है वहीं इनके मन पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय महानदी भवन नया रायपुर के पत्र क्रमांक-एफ 4-1-2015-1.3 रायपुर दिनांक 13.07.2015 के तहत प्रतिवर्ष विभागीय पदोन्नति की बैठक आहूत कर प्रतिवर्ष पदोन्नति आदेश जारी किए जाने के निर्देश हैं। किंतु कोरबा जिले में शिक्षा विभाग अंतर्गत 2012 के के बाद किसी भी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों भृत्यों को पदोन्नति का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। जो कि अत्यंत खेद का विषय है चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों में कई कर्मचारी ऐसे भी हैं जो हायर सेकेंडरी उनके साथ साथ हिंदी मुद्र लेखन एवं कंप्यूटर डिप्लोमा उत्तीर्ण है एवं भृत्य पद पर 15-20 वर्ष से अधिक की सेवा अवधि पूर्ण कर लिए हैं। किंतु आज दिनांक तक उन्हें पदोन्नति का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है शासकीय अधिकारी-कर्मचारी शासन का ही अंग है समय पर पदोन्नति नहीं मिलने से कहीं ना कहीं उनके मन में शासन के प्रति विपरीत विचार धारा उत्पन्न होती है अतः मंत्री से आग्रह है कि शासन के निर्देश अनुसार पात्रता धारी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को सहायक के पद पर पदोन्नति प्रदान करने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा निर्देशित करने का कष्ट करें ताकि जीवन के सफर में उन्हें भी आगे बढ़ने का मौका मिल सके।

भाजपा नेता ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ शासन, नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक, मुख्य सचिव शिक्षा विभाग जिला कलेक्टर कोरबा सहित जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा को पत्र लिखकर पदोन्नति की मांग की गई है। कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखते हुए तत्काल उचित कार्यवाही करने के निवेदन किया गया है।

Spread the word