October 5, 2024

नगर पंचायत ने की डेढ़ करोड़ की खरीदी, लेकिन सामग्री गायब.. पार्षदो ने की शिकायत

पथरिया 23 जुलाई। हमेशा से ही विवादों में घिरे नगर पंचायत पथरिया में एक नए मामले ने तूल पकड़ा है । अब तक जनता नगर पंचायत प्रशासन के रवैये को लेकर शिकायत करती आ रही थी , लेकिन इस बार नगर के पार्षदों ने ही नगर पंचायत के ऊपर एक करोड़ के भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है ।
मामला नगर पंचायत द्वारा जेम पोर्टल से किये गए सामाग्री खरीदी का है । पथरिया एसडीएम और मुंगेली कलेक्टर को दिए शिकायत पत्र में नगर के पार्षद प्रकाश रॉय और पार्षदों ने बताया है कि नगर पंचायत पथरिया द्वारा अब तक लगभग एक करोड़ पचास लाख रुपये के विभिन्न सामग्रियों का क्रय जेम पोर्टल से किया गया है । लेकिन उक्त खरीदे गए सामाग्री भौतिक रूप से दिखाई ही नही दे रहे है , वही नगरवाशियो को अपने अपने वार्डो में उक्त सामग्रियो का इंतज़ार है ।
नगर के विभिन्न शासकीय विद्यालयों में टेबल कुर्सी देने के नाम पर भी लाखों रुपयो की खरीदी की गई । साथ ही भारी मात्रा में फर्नीचर , जिम सामाग्री, यूरिनल, कम्प्यूटर तथा अन्य सामानों की भी खरीदी की गई है।
इस संबंध में जनप्रतिनिधियो द्वारा पूछने पर सामग्रियो का क्रय होना बताया जाता है लेकिन भौतिक रूप से उक्त समाग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध ही नही है। शिकायत करने वाले पार्षदों के दल ने निरीक्षण के दौरान पाया कि सामग्री क्रय में भारी भ्रष्टाचार हुआ है। पार्षदों ने बताया कि भुगतान होने के बावजूद भी अब तक सामान है ही नही । इसके अलावा खरीदे गए सामानों को बाजार मूल्य से दुगने मूल्यों पर खरीदी की गई है। पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष और वर्तमान पार्षद मनोज पांडेय ने कहा कि एक साल पूर्व अपने वार्ड में यूरिनल लगाने के लिए मेरे द्वारा 5 लाख रुपये की अनुशंसा की गई थी लेकिन अभी तक मेरे वार्ड को यूरिनल नही मिल पाया है वही मेरे निधि में कितना राशि बचा है पूछने पर कोई जवाब नही दिया जा रहा है, मुझे जानकारी मिली है कि खरीदी और भुगतान कागजो पर ही किया गया है ।

विद्यालय में आबंटित नही हुए सामान

पार्षदों ने अपने शिकायत पत्र में बताया कि संबंधित विद्यालयों में जाकर पड़ताल करने पर मालूम पड़ा कि केवल खाना पूर्ति के लिए कुछ मात्रा में ही उन्हें समाग्री आबंटित किया गया है । वही पत्र में नाम न दर्शाने की शर्त पर विद्यालय के एक ज़िम्मेदार अधिकारी ने बताया कि हमे मांग के अनुरूप सामाग्री आबंटित नही किया गया और इस मामले में चुप ही रहने की हिदायत दी है।
शिकायत करने वाले नगर पंचायत पथरिया के पार्षद प्रकाश राय, मनीष यादव ,मनोज पांडेय ने जेम पोर्टल से खरीदे गए सभी सामग्रियो का भौतिक सत्यापन कराने तथा ऑनलाइन खरीदी प्रक्रिया की जांच कराने के लिए मुंगेली कलेक्टर और पथरिया एसडीएम को मांग पत्र सौंपा है ।

प्रकाश राय नेता प्रतिपक्ष नगर पंचायत ने कहा – नगर पंचायत द्वारा कागजों में करोड़ो की खरीदी और भुगतान की गई है जसकी जाँच और भौतिक सत्यापन विपक्षी पार्षदों की उपस्थिति कराने की मांग हमारे द्वारा किया गया है ।

प्रिया गोयल एसडीएम पथरिया ने बताया – शिकायत प्राप्त हुई है , एक टीम गठित कर जेम पोर्टल से खरीदे गए सामग्रियों का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा ।

Spread the word