October 5, 2024

बिजली कंपनी के आश्रितों को अब अनुकंपा नियुक्ति 50 प्रतिशत तक होगी

कोरबा 27 जुलाई। छत्तीसगढ़ राज्य बिजली कंपनी में अब तृतीय श्रेणी के रिक्त पदों पर 50 फीसदी तक अनुकंपा नियुक्ति दी जा सकेगी। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड ने सेवाकाल के दौरान पावर कंपनी के कार्मिकों की मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति देने की नीति 2018 में संशोधन कर दिया है। जिसमें कार्यालय सहायक श्रेणी.3 के पद को अनुकंपा नियुक्ति से अलग करते हुए इस पद को डाटा एंट्री ऑपरेटर व कंप्यूटर ऑपरेटर का कर दिया गया है।

बिजली कंपनी में अनुकंपा नियुक्ति का इंतजार कर रहे आश्रितों के लिए यह बड़ी राहत है। वहीं अब बिजली कंपनियों में अनुकंपा नियुक्ति के लिए चिन्हांकित तृतीय श्रेणी के पदों पर 20 प्रतिशत सीमा बंधन में 30 प्रतिशत की अतिरिक्त बढ़ोत्तरी कर भर्ती करने की सहमति दी गई है। इस तरह कंपनी में अब रिक्त पदों पर 50 प्रतिशत तक आश्रितों की भर्ती होगी।

यह शिथिलता 31 मई 2022 तक रहेगी। इस संबंध में कंपनी ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है। बिजली उत्पादन कंपनी के बिजली प्लांटों में सेवाकाल के दौरान मृत कर्मचारियों के आश्रितों को इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। क्योंकिए पहले अनुकंपा नियुक्ति के आवेदनों पर 20 प्रतिशत सीमा बंधन के कारण अब तक नौकरी नहीं मिल पाई है। लेकिनए अब नीति में संशोधन हो जाने से लगभग सभी लंबित मामलों में नौकरी मिल जाएगी। अनुकंपा नियुक्ति के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर पद पर नियुक्ति के लिए वर्तमान में लागू यूजीसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से द्वितीय श्रेणी में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होने की जगह अब किसी भी श्रेणी में स्नातक उत्तीर्ण होने पर नौकरी दी जा सकेगी। इसी तरह दिव्यांग जनों की भर्ती के लिए चिन्हांकित पदों में से अनुकंपा नियुक्ति के लिए ली जाने वाले पदों पर दिव्यांग आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति के लिए आयु सीमा में 10 वर्ष के लिए छूट दी गई है।

फेडरेशन 01 के महासचिव आरसी चेट्टी ने कहा कि 20 जुलाई को कंपनी के चेयरमैन के साथ वार्ता के बिंदु पर निर्णय लेते हुए कंपनी ने 23 जुलाई को ही आदेश जारी कर अनुकंपा की संशोधित नीति जारी की है। इस आदेश से डाटा एंट्री के पद के लिए प्रतीक्षारत जनरेशन कंपनी के आश्रितों को नौकरी प्राप्त होगी। बदलाव से अब सीधी भर्ती नीति के तहत की डिप्रेशन टेस्ट नहीं देना होगा। वहीं बिजली कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष आरएस जायसवाल ने भी बताया कि चेयरमैन के साथ द्वि.पक्षीय वार्ता में अनुकंपा नियुक्ति के लिए शासन की गाइड लाइन को एडॉप्ट करने की मांग की गई थी।

Spread the word